अनुमंडल स्तर पर महिला आइटीआइ खोलने की योजना

अनुमंडल स्तर पर महिला आइटीआइ खोलने की योजना

अनुमंडल स्तर पर महिला आइटीआइ खोलने की योजनाश्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण मंत्री #राज_पलिवार ने कहा कि आनेवाले बजट में महिला सशक्तीकरण के लिए अनुमंडल स्तर पर महिला आइटीआइ खोलने की योजना है। वहीं तीन वर्ष के अंदर सभी प्रखंडों में #आइटीआइ खोल दिया जाएगा। वे शनिवार को #गोड्डा के #सिकटिया महिला आइटीआइ के उद्घाटन के अवसर पर लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में एक माह के अंदर सभी 32 आइटीआइ पूरी तरह से अपडेट हो जाएगा।

सिकटिया महिला आइटीआइ में छात्राओं का नामांकन हो चुका है। ¨प्रसिपल से लेकर आदेशपाल तक की नियुक्ति संविदा पर हो चुकी है। 20 दिसंबर तक सभी अधिकारी-कर्मचारी आ जाएंगे। सामान की खरीदारी हो गई है। बेंच-डेस्क के लिए निविदा निकल चुकी है। नए वर्ष में यहां पढ़ाई शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि बिहार के बंटवारे के समय झारखंड के हिस्से मात्र 13 आइटीआइ आया, जिसे 14 वर्षो तक विभिन्न सरकार ने सिर्फ संजोने का काम किया। रघुवर सरकार ने एक ही झटके में निर्णय लेकर राज्य के 32 आइटीआइ में पढ़ाई शुरू करवाने का काम किया है। कहा कि जल्द ही गोड्डा के पोड़ैयाहाट आइटीआइ में पढ़ाई शुरू होगी। हुनरमंद होने से पलायन पर रोक लगेगा। पलायन रोकने के लिए सरकार जल्द ही ठोस कानून भी बनाएगी। इससे पूर्व श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण मंत्री राज पलिवार, महागामा विधायक अशोक कुमार व गोड्डा विधायक अमित कुमार मंडल ने संयुक्त रूप से फीता काटकर आइटीआइ का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उपायुक्त अर¨वद कुमार, श्रम विभाग के विशेष सचिव राकेश कुमार, संयुक्त निदेशक बुद्धदेव ठाकुर, नोडल पदाधिकारी जयकांत ¨सह, जिला नियोजन पदाधिकारी प्रीति कुमारी, भाजपा जिला अध्यक्ष कुंवर गोपाल ¨सह, रमारमण झा, राजेश झा, सियाराम भगत, प्रेमनंदन मंडल, कृष्ण कन्हैया, हरिवंश मंडल आदि मौजूद थे। कार्यक्रम की शुरुआत गुम्मा हाईस्कूल की छात्राओं ने सभी पर पुष्प वर्षा कर तथा स्वागत गान गाकर की। मौके पर महागामा विधायक अशोक कुमार ने उपस्थित पदाधिकारियों से कहा कि सिकटिया आइटीआइ में स्थानीय छात्राओं का नामांकन हो इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करें। 25 फीसद सीटों पर बीपीएल परिवारों के बच्चों के नामांकन का प्रावधान भी करने को कहा। इसके अलावे सिकटिया ¨जदल आइटीआइ की पढ़ाई भी जल्द शुरू करवाने की मांग मंत्री से की। गोड्डा विधायक अमित मंडल ने कहा कि आनेवाले समय में यहां के बेरोजगार युवक- युवतियों को लाभ मिलेगा, क्योंकि इस क्षेत्र में अडाणी के अलावे कई उद्योग लगनेवाला है जहां इलेक्ट्रिक, फिटर, कारपेंटर आदि हुनरमंद की जरूरत होगी। मौके पर उपायुक्त ने कहा कि जल्द ही महिला आइटीआइ सिकटिया में चारदिवारी, हॉस्टल तथा पुलिस पिकेट का निर्माण कराया जाएगा।

अन्य खबरों के लिए पढ़ें : National | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

You must be logged in to post a comment Login