महिला हॉकी : भारत ने पहली बार जीता एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी खिताब

महिला हॉकी : भारत ने पहली बार जीता एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी खिताब

महिला हॉकी : भारत ने पहली बार जीता एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी खिताबपुरुष टीम ने #दिवाली के दिन #पाकिस्तान को हराकर #एशियन_चैम्पियंस_ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था और अब शनिवार को #भारतीय महिला टीम ने #चीन को 2-1 से हराकर यह खिताब जीत लिया। हालांकि जहां #पुरुष टीम ने दूसरी बार खिताब पर कब्जा जमाया था, वहीं महिला टीम पहली बार #एशियन_चैम्पियन बनी है।

फाइनल में खेलने उतरी दोनों टीमें अपने पहले खिताब के सपने के साथ मैदान पर उतरीं, लेकिन भारतीय महिलाओं ने चीन के सपने को पूरा नहीं होने दिया। इस जीत के बाद हॉकी इंडिया (एचआई) ने भारतीय टीम को पुरस्कृत करने की घोषणा की है।

भारत ने मैच की शुरुआत से ही चीन पर दवाब बना लिया और आक्रामक खेल खेला। इसका फायदा उसे 13वें मिनट में मिला। भारत को पेनाल्टी कॉर्नर मिला और दीप ग्रेस इक्का ने इसे गोल में बदल कर भारत को बढ़त दिला दी।

दूसरे क्वार्टर में भी भारतीय महिलाओं ने अपना आक्रामक खेल जारी रखा और कई बार हमले किए लेकिन वह सफल नहीं हो सकी।

तीसरे क्वार्टर में भारत शुरुआती क्षणों में चीन पर हावी रहा लेकिन अंतिम क्षणों में वह रक्षात्मक हो गया, जिसके कारण चीन को बराबरी करने का मौका मिला। 44वें मिनट में झोंग मेंगलिंग ने भारतीय खिलाड़ियों को छकाते हुए शानदार फील्ड गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर लिया।

अंतिम क्वार्टर में एक बार फिर भारत का दबदबा देखने को मिला। भारतीय महिलाओं ने चीन के एरिया में ज्यादा समय बिताया और कई बार गोल करने की कोशिश की लेकिन वह अपने प्रयास को अंजाम देने में असफल रही।

मैच अंतिम मिनट में था और लग रहा था कि विजेता का फैसला पेनाल्टी शूटआउट से होगा। मैच खत्म होने से 20 सेकेंड पहले भारत को पेनाल्टी कॉर्नर मिला और दीपिका ने रिबाउंड पर गोल कर दिया। हालांकि अंपयार ने इसे गोल करार देने के लिए समय लिया, लेकिन अंतत: फैसला भारत के पक्ष में आया और वह पहली बार खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहा।

(एचआई) ने शनिवार को टीम की प्रत्येक खिलाड़ी और कोच नील हॉगुड को नकद ईनाम देने की घोषणा की है।

इस जीत के बाद एचआई ने भारतीय टीम की प्रत्येक खिलाड़ी को ईनाम स्वरुप दो-दो लाख रुपया देने की घोषणा की। टीम के कोच हॉगुड को भी दो लाख रुपये का ईनाम दिया जाएगा।

इसके अलावा एचआई ने टीम के अन्य सहायक कर्मचारियों को भी एक-एक लाख रुपये देने की घोषणा की है।

एचआई ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाली दीपिका ठाकुर को अलग से एक लाख रुपये का ईनाम देने का भी ऐलान किया है।

अन्य खबरों के लिए पढ़ें : National | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

You must be logged in to post a comment Login