वेलिंगटन टेस्ट : क्विटंन, बावुमा की बदौलत द. अफ्रीका को बढ़त

वेलिंगटन टेस्ट : क्विटंन, बावुमा की बदौलत द. अफ्रीका को बढ़त

#क्विंटन_डी_कॉक (91) और #टेम्बा_बावुमा (89) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को स्टम्प्स तक अपनी पहली पारी में नौ विकेट के नुकसान पर 349 रन बना लिए हैं। अपनी पहली पारी के आधार पर दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड पर 81 रनों की बढ़त ले ली है। टीम के बल्लेबाज वर्नोन फिलेंडर 36 और मोर्ने मोर्केल 31 रनों पर नाबाद लौटे। दोनों के बीच 47 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

अपने पहले दिन के स्कोर दो विकेट पर 24 रनों से आगे खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अपने खाते में शुक्रवार को 325 रन जोड़े। हालांकि, टीम की शुरुआत दूसरे दिन भी कुछ अच्छी नहीं रहीं।

पहले दिन गुरुवार के नाबाद बल्लेबाज कगीसो रबाडा (9) और हाशिम अमला (21) ने टीम के खाते में दो ही रन जोड़े थे कि टिम साउथी ने कगीसो को बोल्ड आउट कर पवेलियन भेजा। इसके बाद नील वागनर ने अमला का साथ देने आए जे पी ड्यूम्नी (16) को मैदान पर टिकने नहीं दिया और 59 के कुलयोग पर आउट कर पवेलियन भेजा।

कोलिन डे ग्रेंडहोमे ने इसके बाद अमला और कप्तान फाफ डु प्लेसिस (22) को आउट कर पवेलियन भेजा। प्लेसिस जब आउट हुए, तब टीम का स्कोर 94 था।

प्लेसिस के आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी को आगे बढ़ाने आए बावुमा और क्विंटन ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को बहुत परेशान किया और सातवें विकेट के लिए 160 रनों की शानदार शतकीय साझेदारी कर टीम के स्कोर को 254 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर जेम्स नीशम ने क्विंटन को आउट कर पवेलियन भेजा।

क्विंटन ने अपनी पारी में खेली गईं 118 गेंदों पर 10 चौके और तीन छक्के लगाए। क्विंटन के आउट होने के बाद बावुमा ने वेरोन फिलेंडर के साथ मिलकर टीम के लिए 36 रन जोड़े थे, लेकिन नील वागनर ने बावुमा को आगे नहीं बढ़ने दिया और 290 के कुल योग पर आउट कर पवेलियन भेजा। अपनी पारी में बावुमा ने 160 गेंदों पर नौ चौके लगाए।

बावुमा के आउट होने के बाद फिलेंडर का साथ देने आए केशव महाराज (1) 82वें ओवर की पहली गेंद पर आउट कर दक्षिण अफ्रीका की टीम का नौंवा विकेट गिराया। इसके बाद फिलेंडर ने मोर्केल के साथ मिलकर टीम का स्कोर दिन का खेल समाप्त होने तक 349 तक पहुंचाया।

न्यूजीलैंड के लिए ग्रेंडहोमे और वागनर ने तीन-तीन विकेट लिए, वहीं साउथी को दो और नीशम को एक सफलता हासिल हुई।

इससे पहले, न्यूजीलैंड ने हेनरी निकोलस (118) की शानदार शतकीय पारी के दम पर पहली पारी में 268 रन बनाए थे। दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था।

अन्य खबरों के लिए पढ़ें : National | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

You must be logged in to post a comment Login