प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिका दौरे का आधिकारिक ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिका दौरे का आधिकारिक ऐलान

modi_ameriavisit_338x225

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिका दौरे का आधिकारिक ऐलान हो गया है। प्रधानमंत्री मोदी 26 सितंबर से 30 सितंबर तक अमेरिका में होंगे। करीब चार महीने पहले सत्ता में आने के बाद ये मोदी की सबसे बड़ी और सबसे अहम यात्रा है।

बतौर प्रधानमंत्री अपनी पहली अमेरिका यात्रा के दौरान मोदी का कार्यक्रम काफी व्यस्त रहने वाला है। तय कार्यक्रम के मुताबिक अपने 5 दिन के दौरे में मोदी कुल 35 कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। मोदी 26 सितंबर को न्यूयॉर्क पहुंचेंगे जहां पहले दिन शहर के मेयर उनसे मुलाकात करेंगे।

27 की सुबह मोदी 9/11 हमले की जगह पर बने स्मारक पर जाएंगे। 27 को ही मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। मोदी 28 को न्यूयॉर्क के मैडिसन स्क्वायर में 20 हजार इंडियन-अमेरिकन को संबोधित करेंगे। इसके बाद मोदी की राष्ट्रपति बराक ओबामा से दो बार मुलाकात होगी।

पहली मुलाकात 29 सितंबर को वॉशिंगटन में व्हाइट हाउस में निजी डिनर पर होगी। जबकि इसके अगले दिन यानी 30 सितंबर को दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बातचीत होगी। अपनी यात्रा के दौरान मोदी पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और हिलेरी क्लिंटन से भी मिलेंगे। मोदी तीन राज्यों के गवर्नरों से भी मुलाकात करेंगे।

इसके अलावा 29 सितंबर को ब्रेकफास्ट मीटिंग के दौरान मोदी गूगल, पेप्सिको जैसी नामी कंपनियों के 11 सीईओ से भी बात करेंगे। 30 की सुबह मोदी वाशिंगटन में लिंकन और मार्टिन लूथर किंग के स्मारक पर भी जाएंगे। इसके अलावा गांधी स्टैचू पर भी श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे

ये पहली बार होगा जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री अमेरिकी यात्रा के दौरान इतने सारे सरकारी और निजी कार्यक्रमों में शिरकत करेगा। खास बात ये है कि अमेरिका में रहने के दौरान मोदी नवरात्र के व्रत रख रहे होंगे। ऐसे में उनके खाने पीने को लेकर भी खास ध्यान रखा जाएगा।

मोदी के मिशन अमेरिका में सबसे ज्यादा चर्चा राष्ट्रपति बराक ओबामा और मोदी के मुलाकात की है। हालांकि द्विपक्षीय समझौतों पर दस्तखत का दिन 30 सितंबर होगा, जब उप राष्ट्रपति जो बिडेन और विदेश मंत्री जॉन कैरी मोदी के सम्मान में लंच देंगे। समझौते चाहे 30 सितंबर को हो लेकिन दोनों नेताओं में नजदीकी समझदारी की जमीन उस भोज से बनेगी जो राष्ट्रपति ओबामा वाशिंगटन में प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में रखेंगे।

You must be logged in to post a comment Login