ऑनलाइन बाज़ार मे महिलाओं की बढती दिलचस्पी

ऑनलाइन बाज़ार मे महिलाओं की बढती दिलचस्पी

eBay

इंटरनेट के विस्तार खासकर मोबाइल इंटरनेट के बढ़ते कदम ने ऑनलाइन बाज़ार पर नए मुकाम पर पहुंचाया है. ऑनलाइन खरीदारी में हर वर्ग और छोटे-बड़े हर शहर के लोगों की सहभागिता देखी जा रही है. ऐसे में हाल ही देश की प्रमुख ऑनलाइन रिटेल कंपनी eBay ने अपनी एक रिपोर्ट जारी की है, जो बीते 18 महीनों में लोगों के खरीदारी के रवैये और इस ओर बढ़ते रुझान पर आधारित है.

‘ईबे इंडिया सेंसस 2014’ नाम की इस रिपोर्ट में बताया गया है कि ऑनलाइन वेबसाइट पर सबसे ज्यादा ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक्स कटैगरी में दिलचस्पी रखते हैं. जब‍कि वेबसाइट पर सबसे अधि‍क समय गुजारने वाली महिला यूजर्स लाईफस्टाइल सेक्शन को तवज्जो देती हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, महिला यूजर्स की बढ़ती संख्या के कारण लाइफस्टाइल कटैगरी इलेक्ट्रॉनिक्स के बाद दूसरा सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कटैगरी बन गई है. वेबसाइट के ट्रैफिक में यह 45 फीसदी हिस्सेदारी रखती है, जो इलेक्ट्रॉनिक्स के मुकाबले सिर्फ दो फीसदी कम है.

मोबाइल क्रांति और भविष्य
eBay की रिपोर्ट में इंटरनेट और मोबाइल के मेल को नई क्रांति बताया गया है. इसके मुताबिक, मेट्रो शहरों से इतर अन्य शहरों में मोबाइल के जरिए इंटरनेट पर शॉपिंग करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. रिपोर्ट का सबसे दिलचस्प आंकड़ा यह है कि कंपनी की वेबसाइट का देश भर में 43 फीसदी ट्रैफिक मोबाइल से आया है, जबकि 60 फीसदी खरीदारी मोबाइल के द्वारा हुई है.

 दिल्ली नंबर-1

रिपोर्ट में दिल्ली को नंबर-1 ई-कॉमर्स हब बताया गया है. साथ ही मोबाइल फोन और एसेसरीज खरीदारी के मामले में भी दिल्ली सबसे आगे है. इसके अलावा लैपटॉप, टैबलेट और कैमरों की खरीदारी के मामले में बेंगलुरु सबसे ऊपर है. सेंसस रिपोर्ट के मुताबिक, विदेशी ग्राहकों में भारत में बने हैंडि‍क्राफ्टस, ज्वैलरी आदि की मांग बहुत ज्यादा है. देश में बने ऐसे ही सामानों की खरीदारी के मामले में 206 देश एक्सपोर्ट हब के रूप में उभरे हैं.

Source : Aaj Tak

You must be logged in to post a comment Login