शिक्षक नियुक्ति अब प्रतियोगिता परीक्षा से

शिक्षक नियुक्ति अब प्रतियोगिता परीक्षा से

 शिक्षक नियुक्ति अब प्रतियोगिता परीक्षा सेराज्य सरकार उत्कृष्ट शिक्षकों को नियुक्त करने तथा नियुक्ति में किसी प्रकार की विसंगतियों पर रोक लगाने के लिए अब राज्य स्तर पर प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में लगी है। शिक्षकों के पद जिला स्तरीय ही रहेंगे, लेकिन नियुक्ति जिला स्तर पर नहीं होकर राज्य स्तर पर होगी। वहीं, शिक्षकों की नियुक्ति झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित होने वाली प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर होगी।

राज्य सरकार इसे लेकर प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति नियमावली में एक और संशोधन करने जा रही है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सूत्रों की मानें तो विभाग ने इसे लेकर विधि विभाग से राय मांगी है। विधि से परामर्श मिलने के बाद इसपर कार्मिक विभाग व कैबिनेट की स्वीकृति ली जाएगी। नियुक्ति नियमावली में संशोधन होने के बाद प्राथमिक शिक्षक नियुक्त होने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को एक और प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होना होगा। इसी प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर मेधा सूची बनेगी।

उल्लेखनीय है कि इस साल जनवरी-फरवरी माह में प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति जिला स्तर पर अभ्यर्थियों के मेधा सूची के आधार पर हुई थी। इस मेधा सूची का निर्धारण अभ्यर्थियों के एकेडमिक अंकों व टेट के अंकों को जोड़ कर हुआ था। इसमें जिला स्तर पर जहां कई विसंगतियां सामने आई थीं, वहीं बड़ी संख्या में पद रिक्त भी रह गए थे।

9243 पद रह गए हैं रिक्त

राज्य में इसी साल जनवरी-फरवरी में हुई नियुक्ति के बाद प्राइमरी व अपर प्राइमरी स्कूलों में सहायक शिक्षकों (क्रमश: इंटर प्रशिक्षित व स्नातक प्रशिक्षित) के 9,243 पद रिक्त रह गए हैं। इन स्कूलों में कुल 25,636 पदों पर नियुक्ति होनी थी, जिनमें दो चरणों में कुल 16,394 पदों पर नियुक्ति हुई। इनमें उर्दू शिक्षकों के भी 796 पद भी शामिल हैं।

दूसरी टेट के बाद शुरू होगी नियुक्ति प्रक्रिया …

राज्य सरकार की अनुशंसा पर झारखंड एकेडमिक काउंसिल दूसरी शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 20 नवंबर को करने जा रहा है। इस परीक्षा के आयोजन व परिणाम जारी होने के बाद राज्य सरकार प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति की अनुशंसा झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को भेजेगा। तबतक नियुक्ति नियमावली में संशोधन की कार्रवाई की जाएगी।

अन्य खबरों के लिए पढ़ें : National | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

You must be logged in to post a comment Login