राष्ट्रपति चुनाव के लिए सीएम सहित कई विधायकों व मंत्रियों ने किया मतदान

राष्ट्रपति चुनाव के लिए सीएम सहित कई विधायकों व मंत्रियों ने किया मतदान

राष्ट्रपति चुनाव के लिए सीएम रघुवर दास भाजपा विधायक राधा कृष्ण किशोर और अनंत ओझा के साथ वोट डालने पहुंचे। वोट देने के बाद सीएम ने कहा कि आशा से ज्यादा वोट मिलेंगे, 200 फीसद जीत तय है। सीएम के मुताबिक, एक सामान्य व्यक्ति भी राष्ट्रपति बन सकता है।

अब तक कई विधायक और मंत्री मतदान कर चुके हैं। मंत्रियों में सीपी सिंह, सरयू राय, नीरा यादव, लुइस मरांडी, रणधीर सिंह ने अभी तक वोट डाला है। भाजपा विधायक राज सिंह, मनीष जायसवाल बिरंची, रामकुमार पाहन नारायण और माले विधायक राजकुमार, भाजपा की महिला विधायक मंत्री लुईस मरांडी, नीरा यादव, विधायक विमला प्रधान, मेनका सरदार व निर्दलीय गीता कोड़ा एक साथ वोट डालने पहुंचीं। भाजपा विधायक संजीव सिंह होटवार जेल से वोट देने पहुंचे हैं। एनडीए के घटक दल आजसू से मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी और विधायक विकास मुंडा ने वोट डाला।

चुनाव को लेकर मतदान परिसर में बनाए गए मतदान केंद्र पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। वोट आज शाम पांच बजे तक डाले जाएंगे। चुनाव को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष ने बैठक कर रविवार को अपनी रणनीति भी बनाई थी।

एनडीए विधायक दल की बैठक मुख्यमंत्री रघुवर दास के आवास में हुई जबकि विपक्ष की नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन के आवास में। राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने पर्यवेक्षक विपिन बिहारी मलिक को विशेष तौर पर रांची भेजा है। उन्होंने रविवार को मतदान स्थल में सभी तैयारियों का जायजा लिया। राष्ट्रपति चुनाव के लिए झारखंड लोकसभा के 14 व राज्य सभा के छह सांसदों के अलावा सभी 81 विधायक अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

सांसद के मत का मूल्य 708 और विधायक का 176:

राष्ट्रपति चुनाव के लिए सांसदों की मतों की वैल्यू पूरे देश की तरह 708 होगी जबकि प्रत्येक विधायकों के मतों का मूल्य 176 होगा। राज्य से 20 सांसद आते हैं, स्पष्ट है कि सभी सांसदों के मतों का मूल्य 14,160 होगा जबकि 81 विधायकों के मतों का मूल्य 14,256 होगा।

अन्य खबरों के लिए पढ़ें :

National | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें eBiharJharkhand App

You must be logged in to post a comment Login