रघुवर ने किया बड़ाम-जराटोली स्थित कानूनी सेवा केंद्र का शिलान्यास

रघुवर ने किया बड़ाम-जराटोली स्थित कानूनी सेवा केंद्र का शिलान्यास

रघुवर ने किया बड़ाम-जराटोली स्थित कानूनी सेवा केंद्र का शिलान्यासमुख्यमंत्री #रघुवर_दास ने कहा कि राज्य के प्रत्येक व्यक्ति के विकास से ही राज्य का विकास हो सकता है। केवल सड़क, बिजली, पानी उपलब्ध कराना ही विकास समुचित विकास नहीं है। #झारखंड से गरीबी समाप्त करना हमारा पहला लक्ष्य है। इसके लिए लोगों को रोजगार से जोड़ा जा रहा है। गांव में ही रोजगार के अवसर पैदा कर लोगों को स्वावलंबी बनाया जा रहा है।

– अब गरीब के नाम पर गंदी राजनीति बंद होनी चाहिए। मुख्यमंत्री आज बड़ाम-जराटोली स्थित कानूनी सेवा केंद्र का शिलान्यास करने के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस गांव को राज्यसभा सांसद परिमल नाथवाणी द्वारा सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिया है।
– उन्होंने कहा कि राज्य में आवश्यक आधारभूत संरचना को विकसित करने के लिए कानूनों का सरलीकरण किया गया है।

– कुछ लोग इस पर राजनीति करने से बाज नहीं आ रहे हैं। राज्य के विकास से उन्हें कोई मतलब नहीं है, उन्हें केवल राजनीति करनी है। अपने शासनकाल में उन्होंने कुछ नहीं किया, अब सरकार काम कर रही है, तो सवाल उठा रहे हैं।

बीपीएल परिवार की महिलाओं को मुर्गीपालन से जोड़ा जा रहा

– मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को स्वावलंबी बनाने की दिशा में ठोस पहल की गयी है। राज्य के 30 हजार स्कूलों में बेंच-डेस्क नहीं है। गांव के ही कारपेंटरों को एक मॉडल देकर बेंच-डेस्क बनाने का आर्डर दिया। वे अपने आस पास के स्कूलों में बेंच-डेस्क की सप्लाई करेंगे।
– स्कूल प्रबंधन समिति से उन्हें राशि मिलेगी। इस एक काम से राज्य के गांवों में 400 करोड़ रुपये आयेंगे। इसी तरह बीपीएल परिवार की महिलाओं को मुर्गीपालन से जोड़ा जा रहा है।
– मुर्गीपालन से उत्पादित अंडों को नजदीकी स्कूलों में मिड डे मील के लिए खरीदा जायेगा। साथ ही सरकारी अस्पतालों में भी इनकी खरीद की जायेगी।
– झारक्राफ्ट से स्थानीय महिलाओं को जोड़ा जा रहा है। उन्हें प्रशिक्षित कर कंबल, परदे, तौलिया, तकिया का खोल, चादर आदि बनवाई जायेगी।

– इनकी सरकारी खरीद के साथ-साथ निजी खरीद को प्रोत्साहित किया जायेगा। लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए हर ब्लॉक में स्किल डेवलेपमेंट सेंटर बनाया जा रहा है।

लोगों को कानूनी सलाह और सेवाएं मिलेंगी

– सीएम ने कहा कि यह कानूनी सलाह केंद्र देश का पहला केंद्र है, जहां लोगों को कानूनी सलाह और सेवाएं मिलेंगी। सरकार और न्यायपालिका का एक मात्र काम गरीबों को न्याय दिलाना है। यह केंद्र राज्य ही नहीं देश में रोल मॉडल बनेगा।
– कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद परिमल नाथवाणी, झालसा के कार्यकारी अध्यक्ष न्यायमूर्ति डीएन पटेल, विधायक रामकुमार पाहन, बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष आरती कुजूर समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

अन्य खबरों के लिए पढ़ें : National | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

You must be logged in to post a comment Login