कनाडा का प्रांत अक्टूबर को ‘हिंदू विरासत माह’ घोषित करेगा

कनाडा का प्रांत अक्टूबर को ‘हिंदू विरासत माह’ घोषित करेगा

कनाडा का प्रांत अक्टूबर को 'हिंदू विरासत माह' घोषित करेगा#कनाडा के #ओंटारियो प्रांत में हर वर्ष अक्टूबर को #’हिंदूविरासतमाह’ घोषित करने के लिए यहां की विधानसभा में एक विधेयक पेश किया गया है।

ओंटारियो सात लाख से अधिक भारतीय कनाडाई लोगों का घर है।

ओंटारियो विधानसभा में यहां विधेयक पेश करते हुए प्रांतीय संसद के सदस्य जो डिक्सन ने कहा कि अक्टूबर को ‘हिंदू हेरिटेज मंथ’ घोषित करके प्रांत हिंदू कनाडाई लोगों की ओंटारियो के सामाजिक, आर्थिक, धार्मिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक ताने-बाने में किए गए महत्वपूर्ण योगदान को मान्यता देगा।

डिक्सन ने कहा कि पहले हिंदू प्रवासी बीसवीं शताब्दी के आरंभ में पहुंचना शुरू किए। तब से अब तक उन लोगों ने विज्ञान, शिक्षा, औषधि, कानून, राजनीति, व्यापार, संस्कृति और खेल सहित सभी क्षेत्रों में बड़ा योगदान किया है।

उन्होंने कहा, “शुरुआत से ही ओंटारियो के हिंदू समुदाय ने हमारे प्रांत को रहने, काम करने और परिवारों का जीवन स्तर उठाने के लिए सबसे अच्छी जगह बनाने में मदद की। हम सभी को हिंदू समुदाय की उपलब्धियों और जिस तरह से उन लोगों ने एक दूसरे की मदद की एवं हमारे प्रांत को समृद्ध बनाया उस पर गर्व है।

डिक्शन ने कहा कि अक्टूबर का हिंदुओं के लिए विशेष महत्व है।”

हर वर्ष हिंदू समुदाय तीन महत्वपूर्ण त्यौहार जो मनाने हैं वह अक्टूबर और इसके आस-पास पड़ता है। इनमें नवरात्रि एवं दुर्गापूजा शामिल है जो इस माह पहले मनाया जा चुका है और रोशनी का त्योहार दिवाली जो शुरू होने जा रहा है।

उन्होंने कहा कि यदि यह हिंदू हेरिटेज मंथ विधेयक पारित हो जाता है तो ओंटारिया में रहने वाले सभी लोगों को आने वाली पीढ़ियों को हिंदू कनाडाई लोगों ने जो भूमिका निभाई है और पूरे ओंटारियो में जो निभा रहे हैं उसके बारे में पढ़ने और उसका उत्सव मनाने का अवसर देगा।

मजेदार बात है कि ओंटारियो ने अक्टूबर को इस्लामिक हेरिटेज मंथ घोषित करने के लिए अभी ही एक और विधेयक पारित किया है।

ओंटारियो में अप्रैल को पहले से ही सिख हेरिटेज मंथ घोषित किया जा चुका है।

तमिलों को एक बड़ी जीत हासिल हुई है। जनवरी पूरे कनाडा में ‘तमिल हेरिटेज मंथ’ के रूप में घोषित किया जा चुका है। कनाडा की संसद ने इसी माह इस बारे में प्रस्ताव पारित किया है।

कनाडा में 12 लाख से अधिक भारतीय कनाडाई रहते हैं।

अन्य खबरों के लिए पढ़ें : National | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

You must be logged in to post a comment Login