पेरिस आतंक मुक्त, तीनों आतंकी ढेर, चार बंधक भी मारे गए

पेरिस आतंक मुक्त, तीनों आतंकी ढेर, चार बंधक भी मारे गए

09_01_2015-9terror1a

पेरिस में शार्ली अब्दो के दफ्तर मेंनरसंहार करने वाले अलकायदा के दो आतंकी भाइयों समेत तीन आतंकियों को फ्रांस के सुरक्षा बलों ने गोलीबारी करके मार गिराया। लेकिन कमांडो कार्रवाई के बीच पेरिस की सुपरमार्केट में चार बंधकों की भी मौत हो गई। बंधक प्रकरण में शामिल एक महिला आतंकी फरार है।पिछले तीन दिनों में पेरिस में शार्ली अब्दो नरसंहार से लेकर शुक्रवार की कमांडो कार्रवाई तक कुल 23 लोग मारे गए। फ्रांस में आतंकियों की तलाश में सुरक्षा बलों के 88 हजार जवान लगे थे। फिर शुक्रवार को पेरिस में एक साथ दो स्थानों पर स्थानीय समय के अनुसार शाम चार बजे से शुरू हुई कमांडो कार्रवाई से लोगों को आतंकी दहशत से राहत मिली।शार्ली अब्दो के हमलावर अलकायदा से प्रशिक्षित सगे भाइयों शेरिफ काउशी (32) और साद काउशी (34) का दोनों बंधक वारदातों से सीधा संबंध था जिन्हें देर रात मार गिराया गया। एक वरिष्ठ अमेरिकी प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि काउशी भाइयों को यमन में अलकायदा ने प्रशिक्षण मिला था। अमेरिका में संदिग्धों की सूची में इनका नाम कई बरसों से था।

आतंकी भाइयों का छापेखाने पर था कब्जा

शार्ली अब्दो में 12 लोगों का नरसंहार करने वाले भाइयों शेरिफ काउशी और साद काउशी को फ्रांस के सुरक्षा बलों ने देर रात भारी गोलीबारी और विस्फोटों के बीच मार गिराया। शुक्रवार की सुबह काउशी भाई फुगेट कार से फरार थे। फिर दोनों आतंकी दामार्तिन एल गोल के छपाई कारखाने में घुसे और वहां एक महिला को सुबह से रात तक बंधक बनाए रखा। बंधक और प्रिंटिंग कंपनी की निदेशक मिशेल कैटलानो को मुक्त करा लिया गया है।

सुपरमार्केट में मारे गए बंधक और आतंकी

पेरिस के विंसकेंस स्थित यहूदियों की कोशर सुपरमार्केट में बंधक बनाने वाले आतंकी अमेडी काउलीबेली (32 वर्ष) को कमांडो कार्रवाई में मार गिराया। दोनों तरफ से गोलीबारी और विस्फोटों में पांच में से चार बंधकों की मौत हो गई। एक बंधक को भागकर बाहर आते देखा गया।इसी बीच महिला आतंकी हयात बॉरमेडिन (26) फरार हो गई। पेरिस में बृहस्पतिवार की सुबह बुलेटप्रूफ जैकेट से लैस अफ्रीकी मूल के जिस बंदूकधारी ने महिला पुलिस कर्मी को मौत के घाट उतारा था, शुक्रवार की शाम पूर्वी पेरिस के विंसकेंस स्थित यहूदियों की कोशर सुपरमार्केट में उसी ने गोलीबारी की थी जिसमें दो लोगों की मौत हो गई।

बंधक वारदातों में आपसी संबंध

पुलिस का कहना है कि सुपरमार्केट के हमलावर अमेडी काउलीबेली का दोनों आतंकी भाइयों से संबंध था। काउलीबेली ने फ्रांस के जांचकर्ताओं से सुलह वार्ता के दौरान काउशी भाइयों को छोडऩे की शर्त रखी थी। काउलीबेली 2010 में जेल तोडऩे की साजिश में शेरिफ काउशी के साथ था। दोनों जेहादी जामेल बेघल से भी मिले थे।

You must be logged in to post a comment Login