एनएसआई कांफ्रेंस में टीएमबीयू के शिक्षक हुए शामिल

एनएसआई कांफ्रेंस में टीएमबीयू के शिक्षक हुए शामिल

14955963_1167865869973067_8811121775654051117_n#भारतीय_पोषण_संघ के #बंगलोर में 4-5 नवम्बर को आयोजित 48 वें राष्ट्रीय सम्मलेन में #टीएमबीयु के शिक्षक भी शामिल हुए।

भारतीय पोषण संघ भागलपुर चैप्टर के कन्वेनर डॉ फारूक अली के नेतृत्व में चैप्टर प्रवक्ता व बी आर एम् कॉलेज मुंगेर के राजनीति विज्ञानं के व्याख्याता डॉ दीपक कुमार दिनकर, सबीहा फैज़,बाबू राव सहित कई सदस्य शामिल हुए।
भागलपुर चैप्टर के प्रवक्ता डॉ दीपक कुमार दिनकर ने  बंगलौर से बताया की कॉन्फ़्रेन्स में देश-विदेश के सैकड़ों प्रतिनिधि शामिल हुए।

डॉ दिनकर ने सम्मलेन के तकनीकी सत्र में ” भारत में सड़ते अनाज और भूखे लोग ” विषय पर अपना शोध पत्र प्रस्तुत किया।उन्होने कहा की भारत कृषि प्रधान देश है।अनाज का उत्पादन प्रचुर मात्रा में होता है।एक ओर देश में अनाजों की प्रचुरता तो दूसरी तरफ कुप्रबंधन,दृढ इक्छा शक्ति की कमी,राजनीतिक-प्रशासनिक उदासीनता और उचित रख-रखाव के अभाव में लोग भूखे मरने को विवश हैं।कुपोषण की समस्या पुरे देश में है।अंडर वेट और ओवर वेट से लोग ग्रसित हैं।एफसीआई की स्थिति बहुत ही दयनीय है।उचित रख-रखाव नही होने के चलते अनाज सड़ रहे हैं।पीडीएस की स्थिति भी जर्जर है।सुप्रीम कोर्ट ने भी सरकार को इस सम्बन्ध में जमकर लताड़ा था की स्टोरेज अनाज को जरूरतमंद के पास ले जाएँ या फिर जरूरतमंद को ही स्टोरेज अनाज को लेने की इजाजत दी जाय।

डॉ दिनकर ने बिहार में खाद्य पदार्थो की उपलब्धता के बारे में बताते हुए कहा की भागलपुर,मुंगेर,खगड़िया,सहरसा,बांका,दरभंगा,समस्तीपुर आदि जिलों में मक्का,गेहूं,केला,फिश,मखाना आदि प्रचुर पोषण युक्त फ़ूड ग्रेन्स का उत्पादन होता है।बिहार में फ़ूड प्रोसेसिंग की प्रचुर संभावनाएं हैं।सरकार को इस सम्बन्ध में सकारात्मक पहल कर रोड मैप बनाने होंगे।पचास फीसदी अनाज अच्छे स्टोरेज नही होने के चलते बर्बाद हो जाते हैं।फ़ूड सिक्यूरिटी एक्ट को सख्ती से पालन करने की जरुरत है।सम्मलेन का विषय कुप्रबन्धन पोषण और संचार था। सामान्य कमिटी की बैठक में भागलपुर चैप्टर की गतिविधियों और क्रियाकलापों की सराहना की गयी। कॉन्फ्रेन्स का समापन 5 नवम्बर को होगा।
यह जानकारी भारतीय पोषण संघ भागलपुर चैप्टर के प्रवक्ता डॉ दीपक कुमार दिनकर ने दी।

अन्य खबरों के लिए पढ़ें : National | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets |

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

You must be logged in to post a comment Login