नोटबंदी के बाद घरों में सैकड़ों टन सोना बढ़ा, अब ऑपरेशन ब्लैक गोल्ड की तैयारी

नोटबंदी के बाद घरों में सैकड़ों टन सोना बढ़ा, अब ऑपरेशन ब्लैक गोल्ड की तैयारी

@ebiharjharkhand - प्रधानमंत्री #नरेन्द्र_मोदी के 500 और 1000 के पुराने नोट नहीं चलने के अचानक लिए गए फैसले से पूरा देश सकते में आ गया है. देश के कुछ लोग खुश हैं वही काला धन इकठ्ठा करने वालों के ऊपर मानों पहाड़ गिर गया हो. अनुमान है कि प्रधानमंत्री के इस फैसले से देश के अन्दर रखे हुए 3 से 4 लाख करोड़ मूल्य का काला धन बर्बाद हो जायेगा. अब एक टीवी चैनल के दिल्ली में 77 हज़ार रुपए में 10 ग्राम सोना बिकने की खबर के बाद सरकार ऑपरेशन काला सोना यानी ब्लैक गोल्ड पर काबू पाने कि तैयारी में है. सरकार ऐसे लोगों पर नज़र रख रही है, जिन्होंने गैर-कानूनी तरीके से सोना खरीदा और बेचा हैं. ये वो लोग हैं जिन्होंने अपने कालेधन से अंधाधुंध सोना खरीदकर घरों में रख लिया है. यानी सरकार ऐसे कालेधन के कुबेरों को बख्शने वाली नहीं है.प्रधानमंत्री #नरेन्द्र_मोदी के 500 और 1000 के पुराने नोट नहीं चलने के अचानक लिए गए फैसले से पूरा देश सकते में आ गया है. देश के कुछ लोग खुश हैं वही काला धन इकठ्ठा करने वालों के ऊपर मानों पहाड़ गिर गया हो. अनुमान है कि प्रधानमंत्री के इस फैसले से देश के अन्दर रखे हुए 3 से 4 लाख करोड़ मूल्य का काला धन बर्बाद हो जायेगा. अब एक टीवी चैनल के दिल्ली में 77 हज़ार रुपए में 10 ग्राम सोना बिकने की खबर के बाद सरकार ऑपरेशन काला सोना यानी ब्लैक गोल्ड पर काबू पाने कि तैयारी में है. सरकार ऐसे लोगों पर नज़र रख रही है, जिन्होंने गैर-कानूनी तरीके से सोना खरीदा और बेचा हैं. ये वो लोग हैं जिन्होंने अपने कालेधन से अंधाधुंध सोना खरीदकर घरों में रख लिया है. यानी सरकार ऐसे कालेधन के कुबेरों को बख्शने वाली नहीं है.

आपको बता दें यह फैसला काला धन पर नियंत्रण पाने और जाली नोटों का चलन रोकने के लिए किया गया है. प्रधानमंत्री के इस फैसले से आतंकियों पर भी नकेल कसी जा सकेगी और आतंकवाद की घटनाओं में कमी आएगी. भ्रष्टाचार के मामले में भी देश बहुत आगे हो गया था, इसके बाद से उम्मीद है कि इसमें भी कमी आएगी.

न्यूज़ 24 टीवी चैनल के स्टिंग ऑपरेशन के बाद सरकार भी सतर्क हो गई है. जिस काले धन को ख़त्म करने के लिए सरकार ने इतना ऐतिहासिक फैसला लिया. उस काले धन को इस तरह सोने के रूप में सरकार खपने नहीं देगी. सरकार ने अब ज्वेलर्स पर नज़र रखना शुरु कर दिया है. सरकार हर वो तरीका अपना रही है जिससे काले धन वालों पर लगाम लगाई जा सके. इसके लिए कई सोने की दुकानों पर पुलिस दिखाई दी. बड़े अधिकारी जूलरी की दुकानों का सर्वे कर रहे हैं. उनके बहीखातों की जांच की जा रही है.

दरअसल प्रधानमंत्री मोदी के 500 और 1000 के नोट पर बैन लगाने के बाद पूरे देश में हड़कंप मच गया था और सोने के कारोबारियों ने आधी-आधी रात तक सोना बेचा. यानी देश में कई काले धन के कुबेरों ने लाखों का ब्लैक गोल्ड अपने घर में जमा कर लिया है.

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक

* भारतीय घरों में 24 हज़ार टन सोना है.
* नोटबंदी के बाद घरों में सैकड़ों टन सोना बढ़ गया है.
* मनमाने ढंग से सोना उन्होंने खरीदा है जिनके पास पैसों का ब्यौरा नहीं है.
* सरकार अब सोना खरीदने वालों के साथ बेचने वालों पर भी कार्रवाई करेगी.

एक दिन पहले ही टीवी चैनल के खुफिया कैमरे में कुछ ऐसे चेहरे कैद हुए जो मनमाने दाम पर सोना बचे रहे थे. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री के बड़े नोटों पर बैन लगाने के बाद 6 घंटे में ही 100 करोड़ से ज़्यादा का सोना बिक गया था. उसके बाद सोने के दाम में ज़बर्दस्त उछाल आया, लेकिन अब जिन-जिन लोगों ने ये सोना खरीदा है उनकी उल्टी गिनती शुरू हो गई है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इसके लिए कड़े कदम उठा रहा है.

* सभी ज्वेलर्स से CCTV फुटेज सौंपने को कहा गया है.
* CCTV फुटेज को बारीकी से देखा जाएगा.
* सोना खरीदने वालों की पहचान की जाएगी.
* जिन्होने पुराने बिल बनाकर सोना बेचा उनकी जांच की जाएगी.
* सोने के बिल में गड़बड़ी के दस्तावेज़ों की जांच होगी.

सूत्रों के मुताबिक कई ज्वेलरी शो-रूम वालों ने दो दिन पहले के बिल काटकर सोने की बिक्री को शो किया है, उनकी भी जांच की जाएगी. साथ ही जिन-जिन लोगों ने 1000-500 के नोट देकर सोने और दूसरे आभूषणों की खरीदारी की है, उन पर बड़ी कार्रवाई की जाएगी. वैसे सोना आयात करने के मामले में भारत दुनिया में नंबर वन है. हर साल 800 से 1000 टन सोना आयात किया जाता है, लेकिन नोट बंदी के ऐलान के बाद कई लोगों ने सोने को कालेधन के रूप में अपने घर में खरीदकर रख लिया है. अब ऐसे लोग चैन से रह नहीं पाएंगे.

अन्य खबरों के लिए पढ़ें : National | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

You must be logged in to post a comment Login