McKinsey Report: इन राज्यों में बड़े मौके, ऐसे शुरू करें कारोबार

McKinsey Report: इन राज्यों में बड़े मौके, ऐसे शुरू करें कारोबार
industry propect in Bihar and MP
2025 में औद्योगिक गति को रफ्तार देने में मध्य प्रदेश और बिहार की बड़ी भूमिका हो सकती है। हालिया मैकेंजी की रिपोर्ट में इस बात को कहा गया है। यदि ये दोनों राज्य अपनी दशा-दिशा और नीतियों को बरकरार रखते हैं तो इसका परिणाम औद्योगिक क्षेत्र के लिए सेहतमंद होगा। मैकेंजी के रिपोर्ट की मानें तो मौजूदा समय में शीर्ष औद्योगिक राज्य बीमारू राज्यों की श्रेणी में होंगे। ऐसे में मध्य प्रदेश और बिहार बड़ी कारोबारी भूमिका अदा कर सकेंगे। मैकेंजी की रिपोर्ट के आधार पर एबिहर्झारखंड बता रहा है कि इन दो राज्यों में कारोबार शुरू करने के क्या हैं मौके और किन योजनाओं के बल पर आप यहां कारोबार स्थापित कर सकते हैं। –
क्या कहती है मैकेंजी की रिपोर्ट –
ग्‍लोबल रिसर्च फर्म मैकेंज़ी की ताजा रिपोर्ट के अनुसार आने वाले दस सालों में पिछड़े और बीमारू राज्‍य कहे जाने वाले मध्‍य प्रदेश, बिहार जैसे राज्‍य ही देश का ग्रोथ इंजन होंगे। हालांकि, मैकेंजी ने यह भी साफ तौर पर कहा है कि इसके लिए इन पिछड़े राज्‍यों की सरकारों को अपनी मौजूदा नीतियों और विकास की गति को बरकरार रखना होगा।
  • वर्ष 2000 से लेकर 2008 के बीच मध्‍य प्रदेश की प्रति व्‍यक्ति जीडीपी ग्रोथ रेट 1.9 फीसदी रही।
  • 2008 से लेकर 2014 तक मध्‍य प्रदेश ने आश्‍चर्यजनक बदलाव के साथ 7.5 फीसदी की ग्रोथ रेट हासिल की है, जो कि राष्‍ट्रीय औसत 5.1 फीसदी से कहीं ज्‍यादा है।
  • बिहार ने 2005 से 2014 के बीच 9.5 की दर से तरक्‍की की है। जो कि 7.5 फीसदी के राष्‍ट्रीय औस्‍त से अधिक है।
मध्य प्रदेश और बिहार में कारोबार शुरू करने के मौके
छोटे कारोबारी बिहार और मध्य प्रदेश की इंडस्ट्रियल स्कीम का लाभ उठाकर न केवल यूनिट लगा सकते हैं बल्कि काफी मुनाफा भी कमा सकते हैंI इन दोनों राज्यों की स्कीमों में इंफ्रास्ट्रक्चर सुधारने, टैक्स में छूट, ज़मीन पर स्टैम्प ड्यूटी की माफ़ी और दूसरी सुविधाओं को मुहैया करने पर जोर दिया गया हैI इसके अलावा रॉ मटेरियल की उपलब्धता पर भी खासा ध्यान दिया गया है, ताकि बड़े पैमाने पर उत्पादों का निर्माण हो सकेI इंडस्ट्रियल पॉलिसी उद्यमियों को सेल्स और मार्केटिंग की सहायता भी प्रदान करती हैI इसलिए उद्यमी इनका लाभ उठा सकते हैं।

You must be logged in to post a comment Login