ओबामा के दौरे को लेकर मौर्या शेरेटन के तीन फ्लोर सील

ओबामा के दौरे को लेकर मौर्या शेरेटन के तीन फ्लोर सील

07_01_2015-obama

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर दिल्ली आ रहे हैं। इसके मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए हैं। अमेरिकी खुफिया एजेंसियों व दिल्ली पुलिस ने सोमवार को पंचतारा होटल मौर्या शेरेटन के तीन फ्लोर को अपने कब्जे में ले लिया।पिछले कुछ दिनों से होटल में आने-जाने वाले लोगों की लिस्ट भी खंगाली जा रही है। पुलिस तीनों फ्लोर के चप्पे-चप्पे की तलाशी ले रही है। सुरक्षा के तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति के प्रवास के दौरान पूरे होटल को खाली करा दिया जाएगा। इस दौरान होटल के अंदर-बाहर अमेरिकी व भारतीय खुफिया एजेंसियों के जवान तैनात रहेंगे।

ड्रोन से होगी निगरानी

गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस से सुरक्षा व्यवस्था का पूर्वाभ्यास करने के लिए भी कहा है, जिसके तहत अमेरिकी राष्ट्रपति के आगमन से कुछ दिन पहले से ही ड्रोन के जरिये उस रास्ते पर निगरानी रखी जाएगी, जिससे होकर राष्ट्रपति होटल पहुंचेंगे। सुरक्षा में तैनात दिल्ली पुलिस की यूनिटों, पैरामिलिट्री फोर्स और आर्मी के अलावा पंजाब, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों से आए पुलिसकर्मियों को विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है।

प्रेजिडेंशियल सुइट में ठहरेंगे ओबामा

भारत दौरे पर आ चुके पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और जार्ज बुश की तरह बराक ओबामा भी मौर्या शेरेटन के प्रेजिडेंशियल सुइट में ठहरेंगे। आइजीआइ एयरपोर्ट पर उनका विशेष विमान लैंड होगा। इसके बाद उनका काफिला धौला कुआं होते हुए सरदार पटेल मार्ग पर स्थित मौर्या शेरेटन जाएगा।

बाथरूम तक की जांच की

अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों ने होटल की दीवारों, बाथरूम, छत और फर्नीचर तक की जांच की। यह जांच जासूसी के किसी उपकरणों के लगे होने की संभावना को खत्म करने के लिए की गई थी।

You must be logged in to post a comment Login