कोलकाता : गंगा सागर मेले में भगदड़, 6 की मौत, 15 घायल

कोलकाता : गंगा सागर मेले में भगदड़, 6 की मौत, 15 घायल

#कोलकाता गंगासागर में भगदड़ मचने से छह तीर्थ यात्रियों की मौत हो गयी तथा तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये। हादसा गंगासागर के कचुबेड़िया स्टीमर(लॉन्च) घाट पर हुआ। पांच नंबर जेटी पर शाम करीब 4.30 बजे घंटों  स्टीमर  का इंतजार कर रही भीड़ के सामने जैसे ही  स्टीमर पहुंचा उसमें बैठने  की जल्दीबाजी में वहां भगदड़ मच गयी। धक्कामुक्की में कुछ लोग गिर गये और उनके ऊपर से लोग भागने लगे। कुछ इतनी भीड़ में बीमार हो गये।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक मृतकों में सभी महिलाएं हैं।हालांकि अभी तक उनका परिचय प्राप्त नहीं हो सका है। घायलों में एक को कचुबेड़िया के अस्थायी अस्पताल में और दो को रुद्रनगर अस्पताल में भरती कराया गया है। गंगासागर मेले के समाप्त होने के बाद राज्य के जो प्रशासनिक अधिकारी वापस कोलकाता लौट रहे थे वह वापस गंगासागर पहुंचे। राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने बताया कि गंगासागर मेले से लौटते वक्त यह हादसा हुआ।

पांच नंबर जेटी पर बैरिकेड बनाया गया था। जैसे ही बैरिकेड हटा वहां स्टीमर में उठने के लिए एकाएक भगदड़ मच गयी। श्री मुखर्जी का कहना था कि मेला स्थल व अन्य जगहों पर पुलिस की पर्याप्त व्यवस्था थी। हालांकि प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार स्टीमर घाट पर भारी भीड़ को संभालने के लिए उचित व्यवस्था नहीं रहती। लोगों को घंटों स्टीमर के लिए इंतजार करना पड़ता है। कई बार तो पांच-पांच घंटे तक उन्हें ज्वार का इंतजार करना पड़ता है। लॉन्च(स्टीमर) घाट पर इतनी भारी भीड़ को संभालने के लिए व्यवस्था के अपर्याप्त होने से प्राय: यहां धक्कामुक्की की स्थिति देखी जाती है।उल्लेखनीय है कि इस वर्ष गंगासागर में 16 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे थे।

मेला औपचारिक तौर पर खत्म हो गया था, एक घाट से दूसरे घाट जाना पड़ता है. इसी दौरान भगदड़ मची है। घायलों को अस्पताल में भरती कराया गया है।  गंगासागर का एतिहासिक महत्व है। देशभर से लाखों की तादाद में लोग यहां आते हैं।  इतनी भारी भीड़ को लेकर सुरक्षा के कैसे इंतजाम थे अब इस पर भी सवाल उठने लगे हैं।

एक दिन पहले पटना में हादसा

इसस पहले शनिवार को पटना के सबलपुर गंगा दियारा में मकर संक्रांति के अवसर पर नाव पलटने से 25 लोगों की मौत हो गई थी। यहां पतंगबाजी में उत्सव में शामिल होकर NDRF की नाव से वापस लौट रहे लोगों के साथ ये हादसा हुआ था।कई लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं।

 

अन्य खबरों के लिए पढ़ें : National | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets |

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

You must be logged in to post a comment Login