हवाई सफर में इन आवश्यक चीजों को रखें साथ

हवाई सफर में इन आवश्यक चीजों को रखें साथ

गर्मियों की छुट्टी में अधिकांश लोग #विदेश_यात्रा या देश में ही #पर्वतीय_पर्यटन_स्थलों की सैर करने की योजना बनाते हैं। ऐसे में हवाई यात्रा करने के दौरान अन्य सामानों के साथ कुछ ऐसी चीजें भी रखें, जिससे आप तनावमुक्त होकर सुकून के साथ विमान यात्रा कर सकें।

‘पीसेफ’ कंपनी के सह-संस्थापक व सीईओ विकास बगाड़िया और ‘ईज माई ट्रिप’ के सह-संस्थापक व सीओओ रिकांत पिट्टी ने विमान यात्रा के दौरान अपने पास रखी जाने वाली चीजों के बारे में बताया है, ताकि आपको सुखद यात्रा का अनुभव हो :

♦ विमान यात्रा के दौरान अपने साथ आई मास्क और ईयर प्लग जरूर रखें। फोन कॉल, ई-मेल, मैसेज उड़ान के दौरान आपको परेशान नहीं करते, इसलिए विमान में सोना उपयुक्त होगा, ताकि आप अपने सुहाने सपनों की दुनिया में खो सकें। ऐसे में आई मास्क और ईयर प्लग आपके लिए बेहतर साथी साबित हो सकते हैं।

♦ लंबी अवधि की उड़ान के दौरान पत्रिका और किताबें अपने साथ ले जा सकते हैं, इससे आपकी बोरियत भी दूर होगी और कुछ लाभप्रद जानकारियां भी मिल जाएंगी। इन्हें पहले से ही खरीद कर रख लें, क्योंकि हवाई अड्डे पर ये महंगे दामों में मिलती हैं।

♦ अपने साथ ट्रेवल पिलो यानी यात्रा के अनुकूल तकिया ले जाएं। खासकर वे यात्री जिन्हें गर्दन में तकलीफ रहती है, वे इसे अपने साथ जरूर रखें।

♦ अपने पास हाइजीनिक वाइप्स जरूर रखें। सार्वजनिक शौचालय अक्सर गंदे होते हैं और उनकी सीट पर हानिकारक बैक्टीरिया मौजूद हो सकते हैं, इसलिए अपने साथ वाइप्स के अलावा टॉयलेट सीट स्प्रे और हाथ साफ करने के लिए सैनिटाइजर भी जरूर रखें।

♦ मधुर संगीत से मन को सुकून को मिलता है। अगर फ्लाइट आने में देरी हो, मनोरजंन का कोई और साधन उपलब्ध न हो या आपकी बगल वाली सीट पर कोई बातूनी यात्री बैठा हो तो ऐसे में अपना हेडफोन लगाकर पंसदीदा गाने सुनिए और संगीत की दुनिया में खो जाइए।

अन्य खबरों के लिए पढ़ेंNational | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें eBiharJharkhand App

You must be logged in to post a comment Login