नीतीश ने इंदिरा को पुण्यतिथि व पटेल को जयंती पर श्रद्धांजलि दी

नीतीश ने इंदिरा को पुण्यतिथि व पटेल को जयंती पर श्रद्धांजलि दी

नीतीश ने इंदिरा को पुण्यतिथि व पटेल को जयंती पर श्रद्धांजलि दीराज्यपाल #रामनाथ_कोविंद और मुख्यमंत्री #नीतीश_कुमार ने सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री #इंदिरा_गांधी की 32वीं पुण्यतिथि और लौहपुरुष #सरदार_वल्लभ_भाई_पटेल की 140वीं जयंती पर भी उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। दोनों नेताओं की प्रतिमा पर मुख्यमंत्री ने फूलमालाएं चढ़ाईं और देश सेवा के क्षेत्र में दोनों नेताओं के कार्यों को याद किया। राज्यपाल ने भी दोनों को श्रद्धांजलि दी।

इस बीच सरकार ने सरदार पटेल एवं इंदिरा गांधी की जयंती पर सभी सरकारी स्कूलों में अगले सात दिनों तक कार्यक्रमों के आयोजन का निर्देश सभी जिलों को दिया है। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने अधिसूचना जारी की है। इसमें दोनों नेताओं के व्यक्तित्व और कृतित्व से बच्चों को अवगत कराने को कहा गया है।

उधर श्रद्धांजलि देते हुए मुख्यमंत्री ने दोनों नेताओं को दृढ़ संकल्पों का धनी बताते हुए कहा कि अपने-अपने समय में इन दोनों नेताओं ने देश की एकता और अखंडता की रक्षा के लिए जो किया वह न केवल देश बल्कि पूरा संसार जानता है। श्रीतमी गांधी की आज ही के दिन 1984 में उनके सुरक्षाकर्मियों ने ही गोली मारकर शहीद कर दिया था। वे लौह महिला के रूप में भी जानी जाती थीं।

उल्लेखनीय है कि सन 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान पाक सेना के हथियार डालने तथा बांग्लादेश के अस्तित्व में आने को श्रीमती गांधी के कुशल नेतृत्व का परिणाम माना जाता है। वहीं स्वतंत्रता के बाद खंड-खंड में बंटे भारतीय राज्यों के एकीकरण में सरदार पटेल की भूमिका के लिए उन्हें याद किया जाता है। देसी रियासतों के भारत संघ में विलयन में उनकी सबसे प्रमुख भूमिका के लिए सरदार पटेल को याद किया जाता है।

राज्य के विभिन्न इलाकों में समाज के विभिन्न वर्गों की ओर से भी दोनों नेताओं को श्रद्धांजलि दी जा रही है।

अन्य खबरों के लिए पढ़ें : National | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

You must be logged in to post a comment Login