पटना सहित सभी आइआइटी में 2017 से 528 सीटें बढ़ जाएंगी

पटना सहित सभी आइआइटी में 2017 से 528 सीटें बढ़ जाएंगी

पटना सहित सभी आइआइटी में 2017 से 528 सीटें बढ़ जाएंगीआईआईटी #पटना सहित देशभर के विभिन्न इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) में नए सत्र यानी 2017 से 528 सीटें बढ़ेंगी। ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड (जैब) की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। इस बैठक में विभिन्न आईआईटी के निदेशक मौजूद थे।

बैठक में अगले एकेडमिक सत्र से कुल छात्रों की संख्या में पांच प्रतिशत सीटों का इजाफा करने की सहमति बनी है। इसके साथ ही हर साल विदेशी छात्रों के लिए 10 प्रतिशत सीटें बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

नए सत्र से सीटें बढ़ने के कारण ही जेईई एडवांस में दो लाख 20 हजार अभ्यर्थियों को शामिल कराने का फैसला लिया गया है। अबतक जेईई एडवांस में दो लाख अभ्यर्थी ही शामिल होते थे। इस बार 20 हजार अधिक छात्रों को जेईई एडवांस में शामिल होने का मौका मिलेगा।

मंजूरी मिलते ही बढ़ेंगी सीटें

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भारत सरकार को यह प्रस्ताव भेज दिया गया है। मंत्रालय की स्वीकृति मिलते ही अगले साल से 10,572 सीटों को बढ़ाकर 11,100 किया जाएगा। बैठक में जेईई आयोजन समिति के चेयरमैन आईआईटी मद्रास के प्रेम बिष्ट भी मौजूद थे।

ये बढ़ी हुई सीटें सभी 23 आईआईटी में होंगी। बैठक में नए आईआईटी के निदेशकों ने सीटें बढ़ाने पर सहमति दी है। हालांकि कुछ पुराने आईआईटी के निदेशक तुरंत प्रभाव से अधिक छात्रों को पढ़ाने के लिए तैयार नहीं है।

पुराने आईआईटी के निदेशकों का कहना है कि अगर यह प्रस्ताव स्वीकार होता है तो हमें सरकारी फंडिंग की आवश्यकता होगी। ताकि अधिक क्लासरूम, लेब्रोटरी, होस्टल आदि तैयार किए जा सकें। नए आईआईटी में इसकी जरूरत नहीं होगी।

आईआईटी काउंसिल के फैसले पर अमल

सूत्र बताते हैं कि सीटें बढ़ाने की पहल आईआईटी काउंसिल के फैसले के बाद किया गया है। अगस्त-16 में हुई आईआईटी काउंसिल की बैठक में 2020 तक सभी आईआईटी में सीटों की संख्या बढ़ाकर एक लाख करना का फैसला लिया गया है। इस बैठक में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेडकर भी मौजूद थे।

अन्य खबरों के लिए पढ़ें : National | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

You must be logged in to post a comment Login