ICC वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए नॉमनेट विराट कोहली

ICC वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए नॉमनेट विराट कोहली

virat

विराट कोहली एलजी आईसीसी पुरस्कार 2014 में नामांकन पाने वाले एकमात्र भारतीय पुरूष क्रिकेटर हैं जिन्हें वर्ष के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर के पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है।कोहली 2012 में यह पुरस्कार जीत चुके हैं। इस बार उनका मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के किंटोन डिकाक, एबी डिविलियर्स और डेल स्टेन से होगा। डिविलियर्स ने 2010 में यह पुरस्कार जीता था। भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे क्रिकेटर और सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर के पुरस्कार की दौड़ में रहेंगी।दोनों वर्गों में सात क्रिकेटरों को नामांकन मिले हैं। मिताली राज, मिशेल जानसन, डिविलियर्स, चालरेट एडवर्डस, एंजेलो मैथ्यूज, कुमार संगकारा और स्टीफानी टेलर को नामांकित किया गया है।

इस बीच ऑस्ट्रेलिया के मिशेल जानसन और श्रीलंका के कुमार संगकारा दूसरी बार वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर की सर गैरी सोबर्स ट्रॉफी पाने की दौड़ में हैं। दस बरस पहले आईसीसी पुरस्कार शुरू होने के बाद से किसी क्रिकेटर ने दो बार यह पुरस्कार नहीं जीता है। इस पुरस्कार के लिये खिलाड़ी का मतदान की अवधि की शुरुआत यानी 26 अगस्त 2013 को 26 बरस से कम उम्र का होना और पांच से कम टेस्ट या 10 से कम वनडे खेला होना अनिवार्य है।

अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी और समीउल्लाह शेनवारी और स्काटलैंड के कालम मैकलियोड और प्रेस्टन मोम्मसेन को सर्वश्रेष्ठ एसोसिएट और एफीलिएट क्रिकेटर के पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। पुरस्कार समिति 26 अगस्त 2013 से 17 सितंबर 2014 के बीच 13 महीने के प्रदर्शन को आधार बनाएगी।

इस दौरान बांग्लादेश में टी20 विश्व कप, न्यूजीलैंड में विश्व कप क्वालीफायर, संयुक्त अरब अमीरात में विश्व टी20 क्वालीफायर 2013, आईसीसी इंटर कांटिनेंटल कप के विभिन्न दौर, पेप्सी आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग और चैम्पियनशिप के मैच, महिला चैम्पियनशिप और कई द्विपक्षीय टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज खेली गई।

इस साल 11 व्यक्तिगत पुरस्कार और आईसीसी टेस्ट तथा वनडे टीम का चयन भी किया जाएगा। व्यक्तिगत पुरस्कार के लिए अनुशंसा दुनिया भर के नामचीन क्रिकेट विशेषज्ञों ने दी जिसके बाद भारत के पूर्व कप्तान और आईसीसी क्रिकेट समिति के प्रमुख अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली आईसीसी की पांच सदस्यीय चयन समिति ने नामांकन तय किए। विजेताओं के नाम का ऐलान 14 नवंबर को किया जाएगा जबकि विशेष टीवी शो 15 नवंबर को प्रसारित होगा।

You must be logged in to post a comment Login