भारत में गोवा यात्रियों की पहली पसंद

भारत में गोवा यात्रियों की पहली पसंद

यात्रा प्लानिंग और बुकिंग साइट ट्रिपएडवाइजर ने दुनिया भर के स्थलों, यात्रियों के पसंदीदा स्थानों के लिए ट्रैवलर्स च्वॉइस पुरस्कारों के विजेताओं की घोषणा की। इस साल इंडोनेशिया का बाली दुनिया भर में पहले पायदान पर रहा और भारत में गोवा पहले नंबर पर रहा।

भारत में यात्रियों के पसंदीदा शीर्ष पांच स्थलों में गोवा, दिल्ली, जयपुर, आगरा और मुंबई रहा। भारत में यात्रियों के पसंदीदा शीर्ष स्थलों में गोवा पहले नंबर पर है। गोवा शानदार समुद्र तट, प्राकृतिक सुंदरता, हरियाली और सुंदर चर्चो के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। गोवा में बुक करने योग्य सभी होटलों के प्रति रात औसत ट्रिपएडवाइजर रेट 1702 रुपये है।

भारत की राजधानी नई दिल्ली प्राचीन संपदा के साथ ही आधुनिकता का बेहतरीन समन्वय है। यह शहर खरीदारी के साथ ही स्थानीय व्यंजनों के तमाम विकल्पों की पेशकश करता है, जिससे संस्कृति और प्राचीन विरासत का अनुभव मिलता है। नई दिल्ली में सभी बुक करने योग्य होटलों के लिए औसत प्रति रात ट्रिपएडवाइजर रेट : 7003 रुपये है

‘गुलाबी शहर’ जयपुर में यात्रियों को अनूठी खुशी देता है। यहां पर शानदार किलों और प्राचीन स्थलों के साथ ही बेहतरीन बाजार भी मौजूद हैं, जहां स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ ही आकर्षक आभूषण तक सभी कुछ मौजूद है, जो आप अपनी छुट्टियों को बेहतरीन बनाने के लिए चाहते हैं। जयपुर में सभी बुक करने योग्य होटलों के प्रति रात औसत ट्रिपएडवाइजर रेट 6152 रुपये है।

आगरा जहां ‘प्रेम’ के प्रतीक ताजमहल के लिए जाना जाता है, वहीं वहां छुट्टियां मनाने के लिए काफी कुछ है। ऐतिहासिक स्थलों के भ्रमण के साथ ही मार्बल के शोपीसों की खरीदारी और स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजन यहां सभी कुछ मौजूद है, जो एक यात्री के यात्रा कार्यक्रम में जरूर शामिल होना चाहिए। आगरा में सभी बुक करने योग्य होटलों के प्रति रात औसत ट्रिपएडवाइजर रेट 4582 रुपये है।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई को ऐसे शहर के तौर पर भी जाना जाता है, जो कभी नहीं सोता है। यह भारतीय फिल्म उद्योग का भी केंद्र है और ‘बॉलीवुड’ में अपनी किस्मत आजमाने के लिए लाखों लोग यहां आते हैं। यात्री स्ट्रीट फूड टूर लेकर स्थानीय खानपान का जायका ले सकते हैं और आराम से छुट्टियां बिताने के लिए रेजिडेंसी सरोवर पोर्टिको में रुक सकते हैं। मुंबई में सभी बुक करने योग्य होटलों के प्रति रात औसत ट्रिपएडवाइजर रेट 8705 रुपये है।

ट्रिपएडवाइजर इंडिया के कंट्री मैनेजर निखिल गंजू ने कहा, “ट्रिपएडवाइजर न सिर्फ घूमने के लिए प्रेरित करके, बल्कि विभिन्न स्थानों के बारे में जानकारी देकर मदद करके करोड़ों भारतीयों को घूमने के लिए प्रेरित करता है, चाहे वे छुट्टियों के लिए घरेलू स्थलों को चुनें या अंतरराष्ट्रीय स्थलों को। इस साल के ट्रैवलर्स च्वॉइस डेस्टिनेशंस पुरस्कारों में लोकप्रिय स्थलों के साथ ही कम जानेमाने शहरों का भी मिश्रण है। मुझे भरोसा है कि इससे भारतीय यात्री देश के भीतर कई शानदार स्थलों की यात्रा के लिए प्रोत्साहित होंगे।”

दुनिया भर में यात्रियों के पसंदीदा शीर्ष 10 स्थल इस प्रकार हैं :

1. बाली, इंडोनेशिया (बाली में सभी बुक करने योग्य होटलों के प्रति रात औसत ट्रिपएडवाइजर रेट: 13483 रुपए)

2. लंदन, यूनाइटेड किंगडम (लंदन में सभी बुक करने योग्य होटलों के प्रति रात औसत ट्रिपएडवाइजर रेट 1रू 16952 रुपए)

3. पेरिस, फ्रांस (पेरिस में सभी बुक करने योग्य होटलों के प्रति रात औसत ट्रिपएडवाइजर रेट: 14988 रुपए)

4. रोम, इटली (रोम में सभी बुक करने योग्य होटलों के प्रति रात औसत ट्रिपएडवाइजर रेट: 13941 रुपए)

5. न्यू यॉर्क सिटी, अमेरिका (न्यू यॉर्क सिटी में सभी बुक करने योग्य होटलों के प्रति रात औसत ट्रिपएडवाइजर रेट: 22,842 रुपए)

6. क्रेटे, ग्रीस (क्रेटे में सभी बुक करने योग्य होटलों के प्रति रात औसत ट्रिपएडवाइजर रेट: 5040 रुपए)

7. बार्सिलोना, स्पेन (स्पेन में सभी बुक करने योग्य होटलों के प्रति रात औसत ट्रिपएडवाइजर रेट: 14137 रुपए)

8. सिएम रीप, कंबोडिया (सिएम रीप में सभी बुक करने योग्य होटलों के प्रति रात औसत ट्रिपएडवाइजर रेट: 6480 रुपए)

9. प्राग, चेक रिपब्लिक (प्राग में सभी बुक करने योग्य होटलों के प्रति रात औसत ट्रिपएडवाइजर रेट: 9752 रुपए)

10. फकेट, थाईलैंड (फकेट में सभी बुक करने योग्य होटलों के प्रति रात औसत ट्रिपएडवाइजर रेट: 6480 रुपए)

अन्य खबरों के लिए पढ़ेंNational | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें eBiharJharkhand App

You must be logged in to post a comment Login