मुफ्त आवास की अफवाह पर दौड़े 50 हजार लोग,पुलिस को करना पड़ा लाठीचार्ज

मुफ्त आवास की अफवाह पर दौड़े 50 हजार लोग,पुलिस को करना पड़ा लाठीचार्ज

#झारखंड में #सरायकेला #खरसावां जिले के #आदित्यपुर में शनिवार को मुफ्त में आवास मिलने की अफवाह पर करीब 50 हजार लोग दौड़ पड़े. लोगों के बेकाबू होने पर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. इसमें 12 लोग घायल हुए.  फॉर्म जमा करने के लिए आवास बोर्ड के कार्यालय पर सुबह पांच बजे से ही लाइन में लगे थे.

कार्यालय से लेकर एक किलोमीटर तक लोगों की दो लाइनें लगी थीं. अव्यवस्था के कारण करीब 12 बजे भीड़ बेकाबू हो गई और भगदड़ मच गई. हालात संभालने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा. घायलों में ज्यादातर महिलाएं हैं. भगदड़ में कई लोगों के चेन, पर्स और रुपये गायब हो गए.

मुफ्त आवास की अफवाह पर दौड़े 50 हजार लोग,पुलिस को करना पड़ा लाठीचार्जतिथि बढ़ाई गई थी-  इससे पहले 31 दिसंबर को भी फॉर्म जमा करने के लिए काफी भीड़ जुटी थी. इस वजह से 7 जनवरी तक तिथि बढ़ाई गई थी लेकिन इतने दिनों में आवास बोर्ड ने कोई सूचना नहीं दी कि मुफ्त में मकान नहीं मिल रहा है, बल्कि सर्वे कराया जा रहा है. एक रुपये का सर्वे फॉर्म फोटोकॉपी कराकर 50 रुपये तक में बेचा गया. फॉर्म जमा कराने में दलाली भी की जा रही थी. दो सौ रुपये तक फॉर्म जमा करने के लिए वसूले गए.

करा रहा है आवास बोर्ड- आवास बोर्ड मुफ्त में मकान नहीं दे रहा है बल्कि सर्वे करा रहा है. हालात अनियंत्रित होने के बाद आवास बोर्ड ने नोटिस जारी किया कि अभी केवल सर्वे हो रहा है. आवास बोर्ड मकान और फ्लैट का आवंटन प्रक्रिया के तहत ही करेगा, जिसमें रजिस्ट्रेशन फीस भी जमा करना पड़ेगा.  50 हजार लोगों को संभालने के लिए मात्र 30 से 35 अधिकारियों और जवानों को आवास बोर्ड कार्यालय के समीप तैनात किया गया था.

दूर-दूर से लोग पहुंचे थे- मुफ्त आवास मिलने की अफवाह ऐसी फैली कि पूर्वी सिंहभूम जिले के गोविंदपुर, टेल्को, शास्त्रीनगर, गोलमुरी, खड़ंगाझाड़, चाकुलिया, सरायकेला-खरसावां के राजनगर, बागबेड़ा, जुगसलाई, घोड़ाबांधा, गम्हरिया, कांड्रा समेत कई जगहों से लोग उमड़ पड़े. इसमें अधिकांश लोग किराये पर रहने वाले हैं. पुरुष ड्यूटी छोड़कर पहुंचे तो महिलाएं बच्चों के साथ.

अन्य खबरों के लिए पढ़ें : National | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets |

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

You must be logged in to post a comment Login