सावधान! बिहार बोर्ड के नाम से मिलते जुलते आधा दर्जन से अधिक फर्जी वेबसाइट, यूं करें पहचान

सावधान! बिहार बोर्ड के नाम से मिलते जुलते आधा दर्जन से अधिक फर्जी वेबसाइट, यूं करें पहचान

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) और बिहार बोर्ड के नाम से चल रहीं फर्जी वेबसाइटों से परीक्षार्थी गुमराह हो रहे हैं। आधा दर्जन से अधिक वेबसाइट बिहार बोर्ड के मिलते-जुलते नाम से खुली हैं। इनका बिहार बोर्ड प्रशासन से कोई लेना-देना नहीं है।

इन वेबसाइटों के होमपेज पर बोर्ड की वेबसाइट की कॉपी या लिंक अटैच होता है। इन वेबसाइट पर परीक्षा से संबंधित जानकारी के साथ-साथ गाइड तथा कोर्सवर्क से संबंधित विज्ञापन दिए होते हैं।

साइबर एक्सपर्ट और एनआइसी से जुड़े संजय कुमार का कहना है कि प्रथमदृष्टया बच्चों को लगता है कि ये गाइडें आदि बोर्ड द्वारा प्रस्तावित की हुई हैं। जबकि मामला पूरा विज्ञापन का होता है।

प्रक्रिया ऑनलाइन होने से वेबसाइट की भूमिका बढ़ी

पिछले साल से बिहार बोर्ड के सभी कार्य ऑनलाइन संचालित किए जा रहे हैं। विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन और फॉर्म भरने सहित सभी प्रक्रियाएं वेबसाइट पर जाकर ही संपादित की जा रही हैं।

 

बोर्ड अधिकारियों का भी मानना है कि ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी बहुत हद तक ऑनलाइन प्रणाली की बारीकियों से अवगत नहीं हैं। इस कारण उनके भ्रमित होने की संभावना अधिक है। पूर्व अध्यक्षों का भी मानना है कि अब बिहार बोर्ड को अपनी पूर्ण आधिकारिक वेबसाइट तैयार करा लेना चाहिए।

 

ज्वाइंट सीट अलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) से जुड़े एनआइटी के प्रो. आरएस प्रसाद ने बताया कि बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट होने से परीक्षार्थियों को काउंसिलिंग के दौरान सुविधा होती है। बोर्ड की वेबसाइट पर सरकारी और उन विज्ञापनों को ही स्थान मिलना चाहिए जिससे सोसाइटी में जागरूकता बढ़े।

 

तीन वेबसाइट पर बोर्ड अपडेट करता है सूचना :

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति माध्यमिक, उच्च माध्यमिक तथा विविध परीक्षाओं की सूचना तीन वेबसाइट पर अपलोड करती है। तीनों के लिंक एक-दूसरे से अटैच रहते हैं। माध्यमिक प्रभाग की सूचना के लिए www.biharboard.ac.in, उच्च माध्यमिक के लिए www.srsec.bsebbihar.com तथा विविध परीक्षाओं की जानकारी www.bsebonline.net पर दी जाती है। इसमें क्रमश: दूसरी और तीसरी वेबसाइट अल्पकालिक सेवा में है। बोर्ड की वेबसाइट एजेंसी के माध्यम से संचालित की जा रही है।

 

बोर्ड के नाम से मिलती-जुलती फर्जी वेबसाइटें

www.biharboard.ac.in2017

www.bseb.allresultsnic.in

www.biharboard maitricresult

www.biharboard.inresult

www.bsebbiharresult.com

बिहार बोर्ड परीक्षा से संबंधित सभी प्रक्रियाएं ऑनलाइन संचालित कर रहा है। बोर्ड की सूचनाओं के माध्यम से विद्यार्थियों को भ्रमित करने वाली वेबसाइटों के संचालकों पर कार्रवाई की जाएगी।

  • आनंद किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति

 

अन्य खबरों के लिए पढ़ेंNational | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें eBiharJharkhand App

You must be logged in to post a comment Login