बिरसा मुंडा के नाम से हो एर्नाकुलम एक्सप्रेस : रघुवर

बिरसा मुंडा के नाम से हो एर्नाकुलम एक्सप्रेस : रघुवर

बिरसा मुंडा के नाम से हो एर्नाकुलम एक्सप्रेस : रघुवरराज्य को #दक्षिण_भारत से जोड़ने वाली #एर्नाकुलम_एक्सप्रेस का नाम वीर #बिरसामुंडा किया जाना चाहिए, ताकि दक्षिण के लोग भी #झारखंड के गौरव रहे शहीद भगवान #बिरसामुंडा से परिचित हो सकें। यह बात मुख्यमंत्री #रघुवरदास ने गुरुवार को कही। वे #हटिया स्टेशन में नई ट्रेन #एर्नाकुलमएक्सप्रेस के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कहा कि यहां से काफी संख्या में लोग इलाज के लिए #वेल्लौैर जाते हैं। ऐसे में यह ट्रेन लोगों के लिए बहुत लाभदायक होगी।

झारखंड पूरे भारत में रेल राजस्व देने में दूसरा स्थान रखता है। आने वाले दिनों में पश्चिमी सिंहभूम की खदानों को खोला जाएगा। इससे झारखंड का राजस्व देने में प्रथम स्थान हो जाएगा।

बेहतर बोगियां दे रेल प्रशासन

सीएम ने कहा कि उनकी रेल प्रशासन से अपील की है कि रांची से खुलने वाली ट्रेनों में अच्छी बोगियां उपलब्ध कराई जाए। जमशेदपुर और रांची रेलवे स्टेशन को स्मार्ट रेलवे स्टेशन बनाने की कवायद चल रही है। स्मार्ट स्टेशन बनाने के लिए यात्रियों को भी जागरूक होना होगा। इसके लिए उन्हें ट्रेनों-स्टेशनों में सफाई व्यवस्था में सहयोग करना होगा।

उन्होंने कहा कि रांची-बड़काकाना रेल परियोजना सहित टोरी रेल लाइन का भी कार्य जल्द पूरा कर परिचालन शुरू किया जाएगा। रेलवे ब्रिज निर्माण के लिए राज्य सरकार ने अंशदान स्वरूप 50 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार को मुहैया करा दी है। मेरा भी प्रयास रहेगा कि रेल बजट आने से पूर्व रेलमंत्री से मिलकर झारखंड के लिए अन्य रेल सुविधाओं की मांग की जाए। समारोह में धन्यवाद ज्ञापन डीआरएम अंशुल गुप्ता ने किया।

उन्होंने जानकारी दी कि रांची, जमशेदपुर और बोकारो स्टेशन का स्मार्ट रेलवे स्टेशन के रूप में चयन हो चुका है। कार्यक्रम का संचालन सीनियर डीसीएम नीरज कुमार ने किया। मौके पर दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक एके गोयल सहित अन्य वरीय रेल पदाधिकारी उपस्थित थे।

अन्य अतिथियों ने रखे विचार

दो दिन हो एर्नाकुलम का परिचालन

सांसद रामटहल चौधरी ने कहा कि वर्तमान में एर्नाकुलम एक्सप्रेस सप्ताह में एक दिन चल रही है। उन्होंने इसे बाद में दो दिन करने की मांग की। उन्होंने रेलवे प्रशासन से चुटिया पावर हाउस के समीप व नामकुम में रेलवे ओवर ब्रिज की मांग की। रांची से हरिद्वार के लिए ट्रेन सुविधा की मांग की।

रेल के माध्यम से बदला देश

राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार ने कहा कि रेल के माध्यम से देश में बदलाव लाया जा रहा है। हटिया स्टेशन में भी एक वर्ष के अंतराल में काफी बदलाव हुआ है। यह केंद्र के अच्छे प्रबंधन और नेतृत्व का कमाल है। इसके लिए सभी के सहयोग की भी जरूरत है।

हटिया-हावड़ा एक्सप्रेस की बोगी में हो सुधार

हटिया विधानसभा क्षेत्र के विधायक नवीन जायसवाल ने कहा कि हटिया-हावड़ा क्रियायोग एक्सप्रेस की एसी बोगियों में सुधार या बदलाव किया जाना चाहिए। सरकार और रेल प्रशासन को यात्रियों की मूलभूत सुविधाओं पर विचार करना चाहिए।

अन्य खबरों के लिए पढ़ें : National | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

You must be logged in to post a comment Login