समरस समाज के निर्माण से ही झारखंड का संपूर्ण विकास होगा : रघुवर

समरस समाज के निर्माण से ही झारखंड का संपूर्ण विकास होगा : रघुवर

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सरना प्लस सदान बराबर समरस समाज के निर्माण से होगा राज्य का विकास। सरकार गरीबों के विकास के लिए कटिबद्ध है। गरीब, दलित और आदिवासियों के लिए संचालित योजनाओं को धरातल तक उतारने में सरकार के साथ संगठन के कार्यकर्ताओं की प्रमुख भूमिका है।

सीएम गुमला के शहीद बख्तर साय मुंडन सिंह ऑडिटोरियम में आयोजित भाजपा एसटी मोर्चा के प्रमंडलीय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मौके पर उन्होंने फोरी गांव कार्तिक उरांव की प्रतिमा का भी अनावरण किया। कहा कि महात्मा गांधी का सपना था आजादी के बाद कांग्रेसमुक्त भारत। गांधी के सपने को साकार करने के लिए वर्ष 2019 के चुनाव में झारखंड को कांग्रेस मुक्त राज्य जनता बना देगी।

इससे पहले हेलिकॉप्टर से सीएम दोपहर 12 बजे हवार्ड अड्डा पहुंचे। यहां कार्यकर्ताओं ने सीएम का स्वागत किया। इसके बाद सड़क मार्ग से सीएम का काफिला बख्तर साय मुंडन सिंह ऑडिटोरियम पहुंचा। सुरक्षा को लेकर हवाई अड्डा पर डीसी श्रवण साय, एसपी चंदन झा मौजूद थे। वहीं डीएसपी इंद्रमणि चौधरी ने शहर में घूम-घूमकर सुरक्षा का जायजा लिया। कार्यक्रम में रांची की मेयर आशा लकड़ा, पूर्व विधायक कमलेश उरांव, प्रो. जितवाहन बड़ाईक, जिलाध्यक्ष सविंद्र सिंह आिद शामिल थे।

फोरी गांव में मुख्यमंत्री ने कार्तिक उरांव की प्रतिमा का अनावरण किया। ग्रामीणों के बीच 54 करोड़ की लागत से बननेवाली सिंचाई, सड़क, पेयजलापूर्ति और स्वास्थ्य योजनाओं का शिलान्यास किया। कल्याण विभाग से 217 लोगों के बीच 131 एकड़ वन भूमि का पट्टा, मुख्यमंत्री ग्राम विकास योजना से 340 शिक्षित बेरोजगारों के बीच 6.80 करोड़ का चेक तथा 68 सखी मंडलों के लिए प्रत्येक को एक लाख का चेक प्रदान किया। 600 सखी मंडलों को उनके विस्तार के लिए छह करोड़ लोन के लिए बैंक लिकेंज किए गए। उग्रवादी हिंसा में मारे गए 5 लोगों के परिजनों को सरकारी नौकरी और 2 सरकारी सेवकों की मृत्यु पर उनके परिजनों को अनुकंपा पर नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र दिया गया।

अन्य खबरों के लिए पढ़ेंNational | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें eBiharJharkhand App

You must be logged in to post a comment Login