CNN से बोले मोदी- डेमाक्रेसी की ताकत ने बनाया गरीब को पीएम,

CNN से बोले मोदी- डेमाक्रेसी की ताकत ने बनाया गरीब को पीएम,
cnn interview
पीएम नरेंद्र मोदी ने पद संभालने के बाद सीएनएन के वरिष्ठ पत्रकार फरीद जकारिया को इंटरव्‍यू दिया है। इस बातचीत में उन्‍होंने देश-दुनिया के कई अहम मुद्दों पर अपनी राय रखी। चीन की तरक्‍की के पीछे वहां डेमोक्रेसी न होेकर सत्‍तावादी (authoritarian) सरकार होना है, क्‍या मोदी भी वैसे ही अधिकार चाहते हैं, इस सवाल के जवाब में भारतीय पीएम ने कहा कि मैंने लोकतंत्र की ताकत देखी है। अगर लोकतंत्र न होता, तो मोदी जैसा एक गरीब परिवार में पैदा हुआ बच्चा यहां कैसे बैठता? ये ताकत लोकतंत्र की है। पीएम के मुताबिक, ऐसा जरूरी नहीं कि जहां डेमोक्रेसी नहीं, वहां विकास नहीं हुआ।  आइए, जानें कि दूसरे अहम मुद्दों पर क्‍या बोले नरेंद्र मोदी:
 चीन से तुलना और रिश्‍तों पर 
क्या भारत अगला चाईना होगा? क्या भारत स्थिरता से 8 से 9 प्रतिशत सालाना की दर से ग्रो कर पाएगा और खुद को बदलकर दुनिया में बदलाव ला सकेगा? इस सवाल के जवाब में मोदी ने कहा कि इंडिया को कुछ भी बनने की जरूरत नहीं है, इंडिया को इंडिया ही बनना चाहिए। चीन के वियतनाम और जापान के तल्‍ख रिश्‍तों पर क्‍या मोदी चिंतित हैं, इस पर पीएम ने कहा कि हर छोटी मोटी चीजों से चिंतित होकर देश नहीं चलता है। पीएम ने भरोसा दिलाया कि चीन सबके साथ मिलजुलकर आगे बढ़ने में अपनी भूमिका निभाएगा।
 भारतीयों पर जताया भरोसा 
क्या भारत चीन की तरह 8 से 9 प्रतिषत सालाना की विकास दर हासिल कर सकता है, इस सवाल के जवाब में मोदी ने कहा, ”मेरा पूरा विश्‍वास है कि भारत में ये क्षमताएं भरपूर हैं। मुझे क्षमताओं के विषय में आशंका नहीं है। एक सौ पच्चीस करोड़ नागरिकों की एन्टरप्रेन्योर नेचर पर मेरा पूरा भरोसा है। क्षमताओं से कैसे एचीव करना है, उसका रोडमैप मेरे मन में बहुत क्लियर है।”
 अमेरिका से रिश्‍तों पर 
क्‍या अमेरिका और भारत के बीच सामरिक रिश्‍ते कायम करना मुमकिन है, इस सवाल पर मोदी ने कहा, जी हां। भारत और अमेरिका के बीच में कई समानताएं हैं। ऐतिहासिक रूप से, सांस्कृतिक विरासत के रूप में इन दोनों देशों की कई समानताएं हैं और मुझे लगता है कि हमारे रिश्‍ते और गहरे होंगे।
भारत में अलकायदा के प्रसार पर 
अातंकी संगठन अलकायदा के सरगना अल जवाहिरी के भारत में ब्रांच खोलने और भारतीय मुस्‍ल‍िमों को जोड़ने की धमकी पर मोदी ने कहा कि भारत का मुसलमान उनके नचाने पर नाचेगा, ऐसा अगर कोई मानता है, तो वो भ्रम में है। भारत का मुसलमान हिंदुस्तान के लिए जीएगा और उसी के लिए देश का बुरा हो, ऐसा कुछ भी वो नहीं चाहेगा।
यूक्रेन में रूस की कार्यवाही पर 
यूक्रेन पर रूस के कब्‍जे की घटना पर मोदी ने कहा कि मिल-बैठ करके, बातचीत करके समस्याओं का समाधान करने की कोशिश करनी चाहिए।
भारत में महिलाओं के खिलाफ हिंसा पर 
मोदी ने कहा कि यह हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है कि महिला सुरक्षा पर कोई समझौता नहीं किया जाना चाहिए।

You must be logged in to post a comment Login