‘क्लीन यूपी-ग्रीन यूपी’ के तहत 5 करोड़ पेड़ लगाए

‘क्लीन यूपी-ग्रीन यूपी’ के तहत 5 करोड़ पेड़ लगाए

'क्लीन यूपी-ग्रीन यूपी' के तहत 5 करोड़ पेड़ लगाए#उत्तरप्रदेश के वन एवं वन्यजीव मंत्री #दुर्गाप्रसादयादव ने राज्य सरकार की सबसे महात्वाकांक्षी योजना ‘#क्लीनयूपीग्रीनयूपी’ के तहत प्रदेश में 24 घंटे के भीतर रोपित किए गए पांच करोड़ पौधों के संरक्षण के लिए ठोस कठम उठाए जाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं। 

उन्होंने कहा कि कोई भी वृक्ष क्षतिग्रस्त अथवा सूखने नहीं पाए। इसके लिए अधिकारियों एवं कर्मचारियों को तत्परता से अपने दायित्वों का निर्वहन करना होगा। उन्होंने वृक्षों के अवैध कटान तथा वन्य जीवों के शिकार करने वाले व्यक्तियों की सूचना देने वाले लोगों को पुरस्कृत करने के भी निर्देश दिए।

वन मंत्री सोमवार को सचिवालय स्थित तिलक हॉल में वन एवं वन्यजीव विभाग के कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने रोपित पांच करोड़ वृक्षों की प्रगति, मृत पौधों की स्थिति तथा मृत पौधों के स्थान पर बदले गए पौधों की जनपदवार गहन समीक्षा की।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि रोपित हुए पौधे किसी भी दशा में सूखने नहीं चाहिए। इसके लिए खाद आदि का समय से प्रबंध एवं प्रयोग किया जाए। मृदा परीक्षण करके कमी पाए जाने पर उसका उपचार सुनिश्चित किया जाए।

मंत्री ने कहा कि किसी भी दशा में अवैध कटान तथा वन्यजीवों का शिकार नहीं होना चाहिए। इसकी रोकथाम के लिए जनसहभागिता सुनिश्चित करते हुए सूचना तंत्र बनाया जाए।

उन्होंने समीक्षा में पाया कि अवैध कटान के 1084 मामले सितंबर माह तक प्रकाश में आए, जिनमें से 2803 वृक्षों का पतन हुआ। इसके विरूद्ध 130.70 लाख रुपये की लकड़ी जब्त की गई। अवैध कटान में सम्मिलित 1186 अभियुक्तों से 76.20 लाख रुपये का प्रतिकर भी प्राप्त किया गया। उन्होंने वन क्षेत्रों में किए जा रहे अतिक्रमण को गंभीरता से लेते हुए निर्देश दिए कि वन क्षेत्रों से अतिक्रमण तत्काल हटाया जाए।

वन मंत्री ने वन्यजीवों के संरक्षण एवं सुरक्षा के लिए प्राणि उद्यान एवं वन्यजीव विहार के सुचारु संचालन पर बल देते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि अवैध शिकार पर प्रभावी नियंत्रण किया जाए और यह भी देखा जाए कि किसी भी वन क्षेत्र में अवैध रूप से शिकार न हो। इसके लिए गश्त की व्यवस्था को और चुस्त-दुरुस्त किया जाए।

उन्होंने भारत-नेपाल बॉर्डर पर स्थित वन्य जीव प्रभागों में सीमा सुरक्षा बल के साथ बेहतर समन्वय स्थापित करने पर भी जोर दिया।

अन्य खबरों के लिए पढ़ें : National | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

You must be logged in to post a comment Login