सीसीटीवी कैमरे से होगी गांधी मैदान की निगरानी

सीसीटीवी कैमरे से होगी गांधी मैदान की निगरानी

पटना : स्वतंत्रता दिवस पर सीसीटीवी कैमरे से होगी गांधी मैदान की निगरानी, वाच टावर और व्यू कटर का इंतजाम किया जायेगा। मैदान में आयोजित होने वाले राजकीय समारोह के लिए अतिरिक्त सुरक्षा के प्रबंध किए जा रहे हैं। मंगलवार को प्रभारी जिलाधिकारी और सिटी एसपी ने मैदान में सुरक्षा इंतजाम का जायजा लिया। तैयारी के संबंध में आवश्यक निर्देश दिया गया। 27 अक्टूबर को हुंकार रैली के दौरान हुए सीरियल ब्लास्ट को ध्यान में रखकर जिला प्रशासन ने सुरक्षा प्लान तैयार कर लिया है। राजकीय समारोह के कवरेज करने वाले मीडिया कर्मियों को अपने दीर्घा से निकलकर परेड ग्राउंड में जाने से मनाही होगी। कैमरामैन के लिए अलग से प्रबंध किया गया है।

ga

प्रभारी डीएम सांवर भारती, सिटी एसपी आशीष भारती और नगर दंडाधिकारी के साथ नजारत उप-समाहर्ता महावीर प्रसाद शर्मा ने तैयारी का संयुक्त निरीक्षण किया। बताया गया कि 13 अगस्त को परेड का अंतिम पूर्वाभ्यास और मुख्यमंत्री के कारकेड का सुरक्षा परीक्षण कर मैदान को पूरी तरह सुरक्षा बलों के हवाले कर दिया जायेगा। मैदान में सिर्फ फोटोयुक्त सुरक्षा पास वाले लोगों को ही प्रवेश की अनुमति होगी। सिटी एसपी ने बताया कि राजकीय समारोह के पहले दो बार एंटी सबोटेज जांच कराई जायेगी। सादे लिबास में सुरक्षा बलों की प्रतिनियुक्ति के साथ ही वाच टावर से भीड़ पर नजर रखी जायेगी। डोर फ्रेम और हैंड मेटल डिटेक्टर से जांच के बाद ही मैदान में प्रवेश की व्यवस्था की जा रही है।

— होटल और वाहन जांच —

सिटी एसपी ने बताया कि सभी थानाध्यक्षों को अपने इलाके के हॉस्टल, लाज, गेस्ट हाउस और होटलों की बारीकी से जांच का आदेश दिया गया है। वाहनों की सघन जांच कराई जा रही है। होटल में ठहरने वाले नागरिकों का पहचान पत्र आने-जाने के समय पर नजर रखने को कहा गया है।

– फोटोयुक्त सुरक्षा पास जरूरी —

गांधी मैदान की सुरक्षा में लगाये जाने वाले दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी से लेकर झांकी के कलाकार, पंडाल बनाने वाले मजदूर तक को फोटोयुक्त सुरक्षा पास होना अनिवार्य किया गया है। बिना सुरक्षा पास के मैदान में प्रवेश वर्जित रहेगा। राजकीय समारोह के 24 घंटे पहले बम निरोधक दस्ता, श्वान दल पूरे गांधी मैदान की सुरक्षा जांच करेंगे। मैदान के आसपास ऊंची इमारतों पर राजकीय समारोह के 24 घंटे पहले सुरक्षा बलों की प्रतिनियुक्ति कर दी जायेगी। महिला दीर्घा में सिर्फ महिला पुलिसकर्मी की तैनाती रहेगी।

You must be logged in to post a comment Login