रांची एयरपोर्ट पर विमान से टकराया पक्षी, बाल-बाल बचे 180 यात्री

रांची एयरपोर्ट पर विमान से टकराया पक्षी, बाल-बाल बचे 180 यात्री

बर्ड हिट से इंजन के कई ब्रेक टूट गए। इंजन से आग की चिंगारी भी निकलने लगी। इसके बाद अफरा तफरी मच गई। फ्लाइट में सवार 180 यात्री बाल-बाल बच गए। सभी को फौरन विमान से निकाला गया।
इस हादसे के बाद एयर एशिया को रांची रूट की अपनी सारी फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ी। दोपहर 2.20 में जाने वाली रांची-कोलकाता और रांची-दिल्ली फ्लाइट रद्द कर दी गई है।

कई बार घट चुकी है घटना, फिर भी बरती जाती है लापरवाही

बर्ड हिट की इस घटना के समय इस प्लेन में 180 यात्री सवार थे। बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर बर्ड हिट की यह पहली घटना नहीं है, बल्कि इससे पहले भी इस एयरपोर्ट पर ऐसी घटनाएं होती रही हैं। लेकिन बर्ड हिट की घटना से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट ने कोई सबक नहीं लिया।

एयरपोर्ट बाउंड्री के पास मंडरा रहे थे पक्षी

रांची एयरपोर्ट पर बर्ड हिटिंग की घटना अक्सर होती रहती है। एयरपोर्ट की बाउंड्री के आस-पास बाहर गंदगी फैली रहती है। इसके आस-पास मांस और मछली की दुकानें हैं, जिसकी वजह से एयरपोर्ट के आस- पास पक्षियों का झुंड हमेशा मौजूद रहता है। इससे बर्ड हिटिंग का खतरा हमेशा बना रहता है।

जबकि नियम के मुताबिक, एयरपोर्ट की बाउंड्री के पास पेड़-पौधे ऐसे नहीं होने चाहिए, जहां पर पक्षी घोसाल बना सकें। लेकिन, रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट की बाउंड्री के पास बड़ी संख्या में पेड़ हैं। इन पेड़ों को काटने के लिए बहुत बार बात उठी है, लेकिन इसपर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

फैसलों को नहीं किया गया लागू

पिछले साल दक्षिण छोटानागपुर के कमिश्नर और एयरपोर्ट एन्वायरमेंट मैनेजमेंट कमिटी की मीटिंग में हुई थे। इस मीटिंग में रांची नगर निगम के अधिकारी भी मौजूद थे, जिन्हें निर्देश दिया गया था कि वह एयरपोर्ट एरिया में रेगुलर सफाई का ध्यान देंगे, ताकि पशु-पक्षियों का जमावड़ा इस क्षेत्र में न हो सके। लेकिन, इन फैसलों- निर्देशों का पालन नहीं हुआ।

अन्य खबरों के लिए पढ़ें :

National | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें eBiharJharkhand App

You must be logged in to post a comment Login