बिहार : बहाल होंगे 4200 संगीत शिक्षक

बिहार : बहाल होंगे 4200 संगीत शिक्षक
2014_11$largeimg229_Nov_2014_054130400
सूबे के सभी हाइस्कूलों में एक-एक संगीत शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है. 16 दिसंबर से शुरू हो रही शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया के तहत संगीत शिक्षकों की भी नियुक्ति की जायेगी. राज्य में हाइस्कूलों की संख्या 4200 है, जबकि फिलहाल संगीत विषय से एसटीइटी पास अभ्यर्थियों की संख्या 2,934 है.
इस तरह इन सभी अभ्यर्थियों की नियुक्ति संगीत शिक्षकों के रूप में की जायेगी. शेष पदों को अगले साल होनेवाले एसटीइटी के बाद भरा जायेगा. संगीत शिक्षकों को  हाइस्कूलों में ट्रेंड शिक्षकों को मिलनेवाली राशि 11 हजार रुपये वेतन के रूप में दी जायेगी.
दो साल तक चली नियुक्ति प्रक्रिया फिर भी 1.17 लाख पद खाली
हाल ही में खत्म हुई शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया 2012 से शुरू हुई थी. करीब दो साल तक चली लंबी बहाली में प्रारंभिक, माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में 2,12,454 पदों पर शिक्षकों की बहाली करनी थी, लेकिन दो सालों में नियोजन इकाइयों और कैंपों के बाद भी 95,040 पदों पर ही बहाली हो सकी. 1,17,414 पद रिक्त रह गये.
मार्च में नियुक्तिपत्र
इस शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया में प्रारंभिक, हाइ और प्लस टू स्कूलों में कुल 1,20,348 पदों पर शिक्षकों की बहाली होगी. प्रारंभिक स्कूलों में 75 हजार, हाइस्कूलों में 5,934 और प्लस टू स्कूलों में 36,480 पदों पर शिक्षकों की बहाली होगी. हाइ व प्लस टू स्कूलों में दूसरे विषयों के लिए 16 दिसंबर से 15 जनवरी तक आवेदन लिये जाने हैं. इस दौरान संगीत शिक्षकों के लिए भी अभ्यर्थी आवेदन दे सकेंगे. इसके बाद उनकी मेधा सूची तैयार की जायेगी और पूरी प्रक्रिया के बाद 23-24 मार्च को नियुक्तिपत्र दिया जायेगा. शिक्षा विभाग इसके लिए गाइडलाइन तैयार कर रहा है.
सामान्य विषयों के लिए जिस प्रकार ट्रेंड होना आवश्यक है, उसी प्रकार संगीत शिक्षकों के लिए किस डिग्री को मान्य किया जायेगा, विभाग  इसे फाइनल करने में लगा हुआ है. साल 2011 में हुए एसटीइटी में करीब 2934 अभ्यर्थी संगीत में पास किये थे, जबकि सूबे में पहले से करीब 3000 हाइस्कूल और करीब 1200 नये उत्क्रमित हाइस्कूल हैं. सभी स्कूलों में एक-एक संगीत शिक्षकों को बहाल किया जायेगा. बहाली के बाद जो पद रिक्त रह जायेंगे, उन पर 2015 में होनेवाले एसटीइटी के बाद भरा जायेगा. शिक्षा विभाग ने हाइस्कूलों में एक-एक संगीत शिक्षकों के पदों की स्वीकृति के लिए फाइल वित्त विभाग को भेजी है.
हाइ व प्लस टू में सिर्फ ट्रेंड शिक्षक ही होंगे बहाल
16 दिसंबर से हाइ व प्लस टू स्कूलों में शुरू होनेवाली नियुक्ति प्रक्रिया में सिर्फ ट्रेंड अभ्यर्थी ही शिक्षक बन सकेंगे. इसमें अनट्रेंड अभ्यर्थियों को मौका नहीं दिया जायेगा. एसटीइटी पास सिर्फ ट्रेंड अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे और उन्हें मौका दिया जायेगा. हाल ही में खत्म हुई नियुक्ति प्रक्रिया में कई कोटि में एसटीइटी पास अनट्रेंड अभ्यर्थियों को भी मौका दिया गया. एनसीटीइ से अनुमति मिलने के बाद अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अतिपिछड़ा वर्ग के एसटीइटी पास अनट्रेंड अभ्यर्थी बहाल किये गये थे. नयी नियुक्ति प्रक्रिया में किसी भी कोटि के अनट्रेंड अभ्यर्थी को मौका नहीं मिलेगा. उधर, प्रारंभिक स्कूलों में करीब 75 हजार शिक्षकों की बहाली में टीइटी पास अनट्रेंड अभ्यर्थियों को भी मौका दिया जायेगा. प्रारंभिक के तर्ज पर हाइ व प्लस टू स्कूलों में भी जो शिक्षक किसी दूसरी जगह कार्यरत हैं, वे भी आवेदन कर सकेंगे, लेकिन इसके लिए उन्हें नियोजन पदाधिकारी से अटेस्टेड करवा कर आवेदन देना होगा. ऐसा नहीं करने पर उनका आवेदन अमान्य कर दिया जायेगा.

You must be logged in to post a comment Login