सर्वे के अनुसार BJP और AAP में होगी कांटे की टक्कर

सर्वे के अनुसार BJP और AAP में होगी कांटे की टक्कर

kiran bedi

सर्वे के अनुसार BJP और AAP में होगी कांटे की टक्कर

दिल्ली विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे करीब आ रहे हैं सियासी दल वोटरों को रिझाने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाह रहे। ये बातें एक के बाद एक सामने आ रहे सर्वे में सामने आ रही है।

इन सर्वे पर गौर करें तो दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी में कांटे की टक्कर देखी जा रही है। कभी केजरीवाल की पार्टी सत्ता के करीब दिखती है तो कभी भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलता दिखाई देता है।

फिलहाल दिल्ली की जंग काफी दिलचस्प नजर आ रही है। इसकी तस्दीक पिछले दो दिनों के सर्वे से उभर कर सामने आ रही है। सबसे ताजा सर्वे की बात करें तो इंडिया टीवी और सी वोटर के सर्वे में भारतीय जनता पार्टी को दिल्ली में पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है।

सी-वोटर के सर्वे के मुताबिक भाजपा को किरण बेदी के आने का फायदा मिलता दिख रहा है। हालांकि सर्वे में मिल रही भाजपा की बढ़त में प्रधानमंत्री मोदी का भी अहम योगदान उभरकर सामने आ रहा है। खास तौर से दिल्ली चुनाव से पहले यहां मोदी की होने वाली 4 रैलियों से भी पार्टी को फायदे की उम्मीद है।

सी-वोटर के सर्वे में आम आदमी पार्टी की स्थिति में पहले के मुकाबले सुधार जताया गया है लेकिन उसे बहुमत नहीं मिल रहा। ये जरूर है कि पार्टी जनता का समर्थन मिलने की उम्मीद है।

सी-वोटर सर्वे में अगर सीटों की जगह वोट प्रतिशत की बात करें तो भाजपा को 45 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। ये आंकड़ा पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिले 33 फीसदी वोटों से कहीं ज्यादा है।

अगर आम आदमी पार्टी की बात करें तो उसके भी प्रदर्शन में सुधार दिखा है। उसे पिछली बार के 29 फीसदी वोट के मुकाबले इस बार 39 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है।

कांग्रेस की हालत तो और भी खराब होती दिख रही है। पिछले चुनाव कांग्रेस का वोट प्रतिशत 25 फीसदी था लेकिन इस बार ये 10 फीसदी पर रूकता दिख रहा है।

अगर मुख्यमंत्री के तौर पर दिल्ली की जनता की पसंद की बात की जाए तो सी-वोटर सर्वे में किरण बेदी सबसे आगे हैं। उन्हें राजधानी की महिलाओं का खासा सपोर्ट मिल रहा है। केजरीवाल से उन्हें कड़ी टक्कर मिल रही है, लेकिन वो किरन से पिछड़ते नजर आ रहे हैं।

You must be logged in to post a comment Login