2017 गरीबों के कल्याण का होगा साल : रघुवर

2017 गरीबों के कल्याण का होगा साल : रघुवर

2017 गरीबों के कल्याण का होगा साल : रघुवरमुख्यमंत्री #रघुवर_दास ने कहा कि आगामी वर्ष 2017 गरीबों के कल्याण का वर्ष होगा। #झारखंड राज्य की गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर करने वाली माताओं-बहनों को निःशुल्क कुकिंग गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने वाला देश का पहला राज्य है। सीएम ने मंगलवार को #हजारीबाग में #विनोबा_भावे_विश्वविद्यालय के #विवेकानन्द_आॅडिटोरियम में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का शुभारंभ किया।

हजारीबाग के 5151 लाभुकों को दिया गया गैस कनेक्शन
सीएम रघुवर दास ने कहा कि अगले तीन वर्षों में राज्य की 23 लाख बीपीएल श्रेणी की माताओं-बहनों को निःशुल्क कुकिंग गैस कनेक्शन, एक सिलिंडर चूल्हा सहित, उपलब्ध कराए जाने का लक्ष्य रखा गया है। आज राज्य के विभिन्न जिलों में कुल 1 लाख 10 हजार लाभुक महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन दिए जा रहे हैं। आज हजारीबाग के 5151 लाभुकों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिए गए। उन्होंने कहा कि गांव के विकसित होने पर ही राज्य विकसित होगा।
राज्य के 40,000 स्कूलों में से मात्र 10,000 स्कूलों में ही बेंच-डेस्क उपलब्ध है
उन्होंने कहा- हर हाथ को काम हर खेत को पानी सुलभ कराकर आर्थिक रूप से राज्य को समृद्धि की ओर ले जाना है। बरसात खत्म होने पर हरेक गांव में जल संरक्षण एवं बेहतर जल प्रबंधन के लिए 15 डोभा बनाया जाना है। साथ ही निजी तालाबों के जीर्णोद्धार को भी अब मनरेगा में शामिल किया गया है। आजादी के 70 साल बाद भी राज्य के 40,000 स्कूलों में से मात्र 10,000 स्कूलों में ही बेंच-डेस्क उपलब्ध है। हर हाथ को रोजगार की सोच के साथ ही प्रत्येक विद्यालय प्रबंधन समिति को राशि उपलब्ध कराते हुए निदेशित किया गया है कि निर्धारित तकनीकी मानक एवं मूल्य पर स्थानीय कारीगरों से बेंच-डेस्क आगामी 15 नवम्बर, 2016 तक खरीदी जाए।
मुर्गी पालन के लिए विशेष अनुदान का प्रावधन
मुख्यमंत्री ने उपस्थित महिलाओं से आर्थिक गतिविधियों से जुड़ने का आह्वान करते हुए कहा कि मुर्गी पालन के लिए विशेष अनुदान का प्रावधन किया गया है। वे मुर्गीपालन से जुड़कर उत्पादित अंडों को अपने गांव के ही विद्यालय को उपलब्ध कराएं। इससे स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजित हो सकेगा। सामाजिक एवं रचनात्मक कार्यों को देश-सेवा की संज्ञा देते हुए उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन की योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए सक्रिय रहें।
गरीबी उन्मूलन सरकार की प्राथमिकता
स्थानीय सांसद सह केन्द्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि हमारी सरकार गरीबों को समर्पित सरकार है जिसका मूल मंत्र है ‘सबका साथ सबका विकास’। यह हजारीबाग के लिए गर्व की बात है कि मुख्यमंत्री रघुवर दास स्वयं यहां की महिलाओं को गैस कनेक्शन वितरित कर रहे हैं। गरीबों के कल्याण एवं विकास की योजनाओं को हर व्यक्ति तक उपलब्ध रहने की अनिवार्यता को रेखाांकित करते हुए उन्होंने कहा कि गरीबी उन्मूलन सरकार की प्राथमिकता है।

अन्य खबरों के लिए पढ़ें : National | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

You must be logged in to post a comment Login