दुनिया की सबसे महंगी कार

दुनिया की सबसे महंगी कार

car-s_325_082014123414

जानते हैं दुनिया की सबसे महंगी कार के बारे में? चलिए हम आपको बताते हैं इसके बारे में. यह है फरारी की जीटीओ बर्लिनेटा 1962-63 मॉडल. इसकी कीमत इतनी है कि आप दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे.

यह कार कैलिफोर्निया में पिछले दिनों एक नीलामी में 3 करोड़ 80 लाख डॉलर (लगभग 200 करोड़ रुपये) में बिकी. आज तक किसी कार के लिए इतनी बड़ी रकम नहीं दी गई. दिलचस्प बात तो यह है कि अंदाजा लगाया जा रहा था कि यह कार पांच करोड़ डॉलर में नीलाम होगी.

नीलामी करने वाली कंपनी बोनहैम्स ने बताया कि इस कार ने कीमत के मामले में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इसकी नीलामी शुरू होते ही खरीदारों ने जबर्दस्त बोली लगानी शुरू कर दी. देखते ही देखते 3 करोड़ डॉलर से ज्यादा की बोली लग गई. नीलामी में भाग लेने वाले दस-दस लाख डॉलर करके कीमत बढ़ाते गए.

अंत में मुकाबला एक विदेशी खरीदार और एक अमेरिकी के बीच रह गया. बाद में अमेरिकी ने नीलामी छोड़ दी और गुमनाम विदेशी ने यह विंटेज और दुर्लभ कार खरीद ही ली. नीलामी करने वाली एजेंसी ने खरीदार का नमा गुप्त रखा. वह विदेश से ही टेलीफोन के जरिए बोली लगा रहा था.

दरअसल सारी दुनिया में इस कार के दो ही मॉडल हैं. यह कार भी बिकने के बाद ही एक्‍सीडेंट का शिकार हो गई थी जिसमें उसके मालिक हेनरी ओरिलर की मौत हो गई थी. उसके बाद फरारी ने इस कार 1963 में पूरी तरह से नई करके दिया. यह कार एक ही परिवार के पास शुरू से रही. यह है मिनरल वाटर बनाने वाले अरबपति फाबरिज़ो वायोलाती. कहा जाता है कि जीटीओ की दुनिया में सबसे ज्यादा मांग है. इसके शौकीनों की कमी नहीं है.

इसके पहले 1954 में एक मर्सिडीज बेंज़ 3 करोड़ डॉलर में नीलाम की गई थी. उस कार की नीलामी भी बोनहैम्स ने ही की थी. इस नीलामी से उसे कुल कीमत का 10 प्रतिशत धन मिलेगा.

You must be logged in to post a comment Login