15 जनवरी से निःषुल्क डेमो क्लास का आयोजन

15 जनवरी से निःषुल्क डेमो क्लास का आयोजन

priya kumar

भागलपुर एक बार फिर शिक्षण के क्षेत्र में नई समृद्धि की तरफ अग्रसर होने जा रहा है। देश के सबसे प्रतिष्ठित आई.आई.एम तथा आई.आई.टी संस्थान के प्रोफेश्नल्स छात्रों के भविष्य को गढ़ने को तैयार हैं। दिनांक 15 जनवरी से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए निःशुल्क डेमो क्लास का आयोजन इन प्रोफेश्नल्स द्वारा तैयार किये गए पैटर्न पर किया जाएगा। उक्त जानकारी कुमार क्लासेज की निदेशक प्रिया कुमार ने दी।
प्रिया बताती हैं कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिये बिहार में भागलपुर शहर युवाओं को आकर्षित करता रहा है। पर नौकरी पाने की इस होड़ में युवाओं के हाथ कई बार मायूसी हाथ आती है जब वो किसी ऐसे संस्थान से जुड़ते हैं जो सालों मिहनत करवाने के बाद भी छात्रों को सही मार्गदर्शन देने में सफल नहीं होते। अंततः दूसरे प्रदेशों में छात्रों को तैयारी करने के लिए जाना पड़ता है। कुमार क्लासेज द्वारा इन छात्रों को अपने ही प्रदेश में उन्हें गुणवत्तापूवर्ण शिक्षण से जोड़ने की दिशा में किया जाने वाला एक प्रयास है।
साथ ही सूचना एवं प्रौद्योगिकी के माहौल में छात्रों के बीच सभी नई तकनीकों के जरिये शिक्षण सत्र को आयोजित किया जाएगा। एण्ड्राॅयड, विंडोज तथा एप्पल समेत सभी स्मार्ट फोन के जरिये छात्र कुमार क्लासेज के अनूठे एप्पलीकेशन से कहीं भी अपनी तैयारी को जारी रख पाएंगे। इसके अतिरिक्त आॅनलाइन टेस्ट सिरीज, मासिक सामान्य ज्ञान बुलेटिन, विभिन्न क्षेत्रों में सफलता हासिल कर चुके विशेषज्ञों द्वारा लाइव क्लासेज का आयोजन, आॅनलाइन लाइब्रेरी समेत कई नये एवं गुणवत्तापूर्ण माध्यमों के जरिये तैयारी को रोचक बनाया गया है।
वहीं कुमार क्लासेज के संस्थापक सदस्य श्री अमित कुमार बताते हैं कि हमारा मुख्य मकसद पैसा कमाने की जगह गुणवत्तापूर्ण शिक्षण माहौल को अपने जिले में लाना है। यही वजह है कि कुमार क्लासेज का हर बैच में सिर्फ 60 छात्र ही शामिल हो सकेंगे। पिछले 5 वर्षों के दौरान बैंकिंग, रेलवे तथा कर्मचारी चयन आयोग ने 7 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार से जोड़ने का काम किया है। पर जब हम छात्रों की भीड़ की ओर नजर डालते हैं तो काफी अफसोस होता है कि इनकी तैयारियों का 1.5 प्रतिशत ही सफलता कायम कर पाता है। इसका कहीं न कहीं सबसे प्रमुख हमारे शिक्षण प्रणाली में गुणवत्ता की कमी का होना है। साथ ही बड़े शहरों की तरह अपने प्रदेश में नई तकनीकों के प्रयोग में उदासीनता भी एक मुख्य कारक है। इन सभी कारणों को देखते हुए हम एक प्रयोग इस क्षेत्र में करने जा रहे हैं जिसमें प्रतियोगी परीक्षाओं खासकर बैंकिंग, रेलवे तथा कर्मचारी चयन आयोग के छात्रों के लिए पहले चरण में सत्र का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद दूसरे तथा तीसरे चरणों में यूपीएससी, बीपीएससी, कैट, मैट सहित अन्य क्षेत्र के प्रतियोगी छात्रों के लिए भी बेहतर प्रशिक्षकों एवं उत्कृष्ट बुलेटिन के जरिये शिक्षण सत्र की शुरूआत की जाएगी।
दिनांक 15 जनवरी से आयोजित होने वाले इस निःशुल्क डेमो क्लासेज के जरिये छात्रों को एक नया अवसर मुहैया कराया जा रहा है। यह आयोजन तिलकामांझी के समीप तुलसीनगर काॅलोनी स्थित कुमार क्लासेज के सेमिनार हाॅल में किया जाएगा। जो भी छात्र इस डेमो क्लासेज में भाग लेने के इच्छुक हैं वो इस नं0 9031489275 तथा 9534351405 पर संपर्क कर अपना पंजीयन करवा सकते हैं।

You must be logged in to post a comment Login