हज यात्रियों का पहला जत्था कल होगा गया से रवाना, पटना

हज यात्रियों का पहला जत्था कल होगा गया से रवाना, पटना

download (5)

हज यात्रा के पहले जायरीनों का हज भवन पहुंचने का सिलसिला सोमवार से शुरू हो गया. हज यात्रा पर जाने से पहले मंगलवार को होनेवाली दुआ (दोआइया मजलिश) में मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी भी मौजूद रहेंगे. वह यात्रियों से रू-ब-रू होंगे. 27 अगस्त की सुबह गया हवाई अड्डे से हजयात्रियों का पहला जत्था रवाना होगा और वहां भी मुख्यमंत्री जत्थे को रवाना करेंगे. हज यात्रियों को सुविधाएं देने की तैयारी में हज भवन जुटा है. उक्त जानकारी बिहार राज्य हज कमेटी के चेयरमैन मौलाना अनिसुर रहमान कासमी ने दी.

नि:शुल्क सेवा के लिए पहुंचे स्वयंसेवक : मौलाना अनिसुर रहमान कासमी ने बताया कि यात्रा से पहले कार्यक्रम की तैयारी पूरी कर ली गयी है. शाम सात बजे हज यात्रियों के साथ सीएम भी दुआ में शामिल होंगे. यात्रियों की सेवा के लिए सौ से अधिक स्वयंसेवक नि:शुल्क सेवा देने के लिए हज भवन पहुंच चुके हैं. यात्रियों की खिदमत के लिए भी राज्य सरकार ने 22 खादिम की व्यवस्था की है, जो नि:शुल्क अपनी सेवा देंगे.

 हज कमेटी के सीइओ मो. राशिद हुसैन ने बताया कि हज भवन में एक साथ कम से कम हजार लोगों के ठहरने की व्यवस्था है. उन्होंने बताया कि  एक फ्लाइट में 125 लोग जाते हैं. प्रतिदिन यहां से कम से कम एक जत्था और अधिक से अधिक दो जत्था रवाना होगा, जो गया इंटरनेशनल एयरपोर्ट से रवाना होगा. यात्रियों को जाने से एक-दो दिन पहले हज भवन में रिपोर्ट करना होता है. यहीं पर उन्हें पासपोर्ट व वीसा दिया जायेगा. इसके अतिरिक्त लगाये गये टीकों का हेल्थ कार्ड भी दिया जाता है. नि:शुल्क सिम कार्ड भी दिया जाता है, जिसमें कुछ टॉक टाइम बैलेंस होता है. बाद में वे उसमें स्वयं बैलेंस डलवा सकते हैं. एक ब्रेसलेट भी दिया जायेगा, जिस पर भारत सरकार का लोगो और कवर नंबर लिखा होगा. बिना इसके वे यात्रा नहीं कर सकते हैं. सारी प्रक्रिया और कागजात मिलाने में एक-दो दिन का समय लग जाता है. सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद यात्री हज भवन से बस से गया जायेंगे और वहां से फ्लाइट से मदीना. गया एयरपोर्ट पर भी हज यात्रियों की सुविधा के लिए इंतजाम किये गये हैं.

हज भवन के बाहर लगा मेला : हज यात्र के दौरान पूरे महीने हज भवन में यात्रियों के आने-जाने का सिलसिला लगा रहेगा. मेले की तरह हज भवन के बाहर दुकानें सजने लगी हैं. पंडाल लग चुके हैं. यहां खाने पीने से लेकर कपड़े और अन्य कई चीजों की दुकानें होंगी.

ट्रेवेल डेबिट कार्ड देगा एसबीआइ : हज यात्रियों को भारतीय स्टेट बैंक रुपये के नि:शुल्क कनवर्सन के लिए एक विशेष ट्रेवल डेबिट कार्ड देगा. इसमें रुपये से रियाल में नि:शुल्क कनवर्सन हो सकेगा. यात्रा के दौरान यात्री सीधे खरीदारी या वहां की मुद्रा निकाल सकेंगे. सचिवालय शाखा के उप प्रबंधक अरविंद ने बताया कि हज यात्र को लेकर बैंक की सेवा नि:शुल्क है. आम लोगों के लिए चार्जेबल है. इस कार्ड के लिए उनसे नॉमिनल चार्ज 110 रुपये लिया जायेगा. यह पांच साल के लिए वैलिड भी होगा. हज यात्री इस सुविधा के लिए सचिवालय ब्रांच में संपर्क कर सकते हैं. वैसे एसबीआइ भी कैंप लगा कर यात्रियों से संपर्क करेगा.

You must be logged in to post a comment Login