सीरियाई विद्रोहियों के हाथ लगी चीन निर्मित FN-6 मिसाइल,

सीरियाई विद्रोहियों के हाथ लगी चीन निर्मित FN-6 मिसाइल,
5810_free-syrian-arm
चीन निर्मित सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल के साथ सीरियाई द्रोहियों की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। माना जा रहा है कि अफ्रीकी हथियार डीलरों के जरिए देश में इनकी तस्करी की गई है। तस्वीर में सीरियाई विद्रोही काफी उत्सुक होकर FN-6 एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल की नई खेप खोलते हुए दिख रहा है। गौरतलब है कि विद्रोहियों के पास FN-6 सरीखे हथियारों के इस्तेमाल का कोई रिकॉर्ड नहीं है।
 रिपोर्ट के मुताबिक, तस्वीर उत्तरी अलेप्पो शहर के सुदूर इलाके में ली गई है। इसमें आप देख फ्री सीरियन आर्मी के सदस्य को FN-6 एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल लॉन्चर को असेम्बल करते हुए देख सकते हैं। कहा जा रहा है कि कतर के कुछ हिमायती हैं, जो विद्रोहियों को चीनी हथियार मुहैया करा रहे हैं। इन मददगारों के सूडानी सरकार में कुछ भ्रष्ट अधिकारियों से भी लिंक हैं, जिनके जरिए हथियार तस्करी की जाने की संभावना है।
 हालांकि, चीन निर्मित इन हथियारों के असल सूत्रधार की अब तक पता नहीं चल पाया है। बता दें कि FN-6 कुछ ही देशों के पास है, जिनमें से ज्यादातर एशियाई देश हैं। अंतरराष्ट्रीय हथियार व्यापार प्रतिरोध और ईरान में असद के सहयोगी दलों के साथ सरकार के मजबूत संबंधों के बावजूद सूडान चीन से बहुतायत मात्रा में FN-6 खरीदारी के लिए जाना जाता है।
 मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अगर ये हथियार सूडान के भ्रष्ट अधिकारियों के हाथ लग जाए, तो वे उन्हें सीधे अंतरराष्ट्रीय काला बाजार में बेच देते हैं, जहां से कतर, जॉर्डन और सऊदी के रईस उसे खरीदते हैं। निगरानी समूह के मुताबिक, वर्तमान में सीरियाई विद्रोहियों के पास अलग-अलग निर्माताओं के लगभग 4,235 सतह से हवा में मार करने वाले मिसाइल लॉन्चर हैं।
 FN-6 की खासियत
– FN-6 मिसाइल की रेंज 3.7 मील (5.55 किमी) है।
– डिजिटल इन्फ्रारेड तकनीक के जरिए मूविंग ऑब्जेक्ट को टारगेट करने में सक्षम।
– यह मिसाइल 2.1 मील (3.15 किमी) की ऊंचाई पर उड़ रहे एयरक्राफ्ट को हवा में ही नेस्तनाबूद कर देती है।
– इसे चीन का सबसे परिष्कृत मिसाइल लॉन्चर माना जाता है।

You must be logged in to post a comment Login