सलमान, शाहरुख, दीपिका, जानें कितने पढ़े-लिखे हैं ये बॉलीवुड स्टार्स

सलमान, शाहरुख, दीपिका, जानें कितने पढ़े-लिखे हैं ये बॉलीवुड स्टार्स
download (4)
देश की एचआरडी मिनिस्टर स्मृति ईरानी की शैक्षणिक योग्यता का मुद्दा एक बार फिर सुर्खियों में है। ईरानी ने दावा किया है कि उनके पास अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी की डिग्री है। वहीं कांग्रेस ने सच्चाई और ईमानदारी के लिए उनकी निष्ठा पर सवालिया निशान लगाए हैं।
राजनीति क्या, हर फील्ड में ऐसे कुछ लोग हैं जो कम शैक्षणिक योग्यता के बावजूद कामयाब हैं। बॉलीवुड में तो हर प्रकार के लोग हैं। अमिताभ बच्चन, विद्या बालन जैसे स्टार उच्च शिक्षित हैं, तो दीपिका पादुकोण और करीना कपूर जैसी एक्ट्रेसेस ने करियर के लिए पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी।
दीपिका पादुकोण
दीपिका पादुकोण ने बेंगलुरू के सोफिया हाई स्कूल और फिर माउंट कार्मल कॉलेज से पढ़ाई की है। लेकिन मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। हालांकि, बाद में दीपिका पत्राचार के माध्यम से ग्रैजुएशन पूरा करना चाहती थीं, लेकिन फिल्मों में व्यस्तता के चलते ऐसा हो नहीं पाया।
शाहरुख खान, बीच में ही छोड़ी पढ़ाई
किंग खान दिल्ली के हंसराज कॉलेज के स्टूडेंट रहे हैं। इकोनॉमिक्स में ग्रैजुएशन के बाद उन्होंने दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया कॉलेज से मास कम्यूनिकेशन में पोस्ट ग्रैजुएशन के लिए एडमिशन लिया था, लेकिन करियर के लिए उन्हें बीच में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ी।
आमिर खान,12वीं के बाद नहीं की पढ़ाई
आमिर हमेशा से ही फिल्मों में करियर बनाने के लिए उत्सुक थे। पढ़ाई करने से ज्यादा उनको करियर बनाने की जल्दी थी। 12वीं के बाद आमिर ने पढ़ाई छोड़कर एक्टिंग की बारीकियां सीखना शुरू कर दिया था।
सलमान खान, सिंधिया स्कूल में हुई शुरुआती पढ़ाई
बॉलीवुड के दबंग यानी सलमान खान कुछ साल ग्वालियर के सिंधिया स्कूल में पढ़े हैं। इसके बाद उन्होंने मुंबई के St. Stanislaus High School से आगे की पढ़ाई पूरी की। सलमान भी कॉलेज ड्रॉपआउट हैं। उन्होंने बांद्रा स्थित नेशनल कॉलेज में एडमिशन लिया था।
विद्या बालन, करियर के लिए नहीं छोड़ी पढ़ाई
विद्या टीवी इंडस्ट्री में कॉलेज के दिनों से ही काम कर रही हैं, लेकिन उन्होंने करियर के लिए पढ़ाई कभी नहीं छोड़ी। मुंबई के सेंट एन्थॉनी गर्ल्स हाई स्कूल से स्कूलिंग के बाद विद्या ने सेंट जेवियर कॉलेज से सोशियोलॉजी में ग्रैजुएशन किया है।
जॉन अब्राहम – पोस्ट ग्रैजुएट हैं जॉन
जॉन इस वक्त शायद इंडस्ट्री के सबसे पढ़े लिखे एक्टर हैं। बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से स्कूलिंग के बाद उन्होंने मुंबई के जय हिंद कॉलेज से ग्रैजुएशन किया। जॉन ने मुंबई एजुकेशन ट्रस्ट से एमबीए की डिग्री ली है।
आलिया भट्ट – स्कूल के बाद की पहली फिल्म
2012 में फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर से डेब्यू करने वाली आलिया ने स्कूल के बाद ही फिल्म करना शुरू कर दी थी। फिर लगातार मिल रहे फिल्मों के ऑफर के बाद अब तक उन्हें आगे की पढ़ाई करने का वक्त नहीं मिला है।
अर्जुन कपूर – 12वी फेल हैं अर्जुन कपूर
फिल्मी फैमिली से ताल्लुक रखने वाले अर्जुन 12वीं के बोर्ड एग्जाम में फेल हो गए थे। इसके बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़ने का मन बना लिया और अपने पिता को असिस्ट करने लगे। लगता नहीं कि अब सफल एक्टर बन चुके अर्जुन का पढ़ाई करने का कोई मूड है।
कैटरीना कैफ – कभी नहीं गईं स्कूल
कैटरीना का बचपन करीब 18 देशो में बीता है। लगातार ट्रैवलिंग के कारण वो कभी स्कूल में पढ़ ही नहीं पाई। उन्हें पढ़ाने के लिए होम ट्यूटर लगा हुआ था। 14 साल की उम्र में तो कैटरीना ने मॉडलिंग करनी भी शुरू कर दी थी।
प्रियंका चोपड़ा – मिस वर्ल्ड बनते ही छूटी पढ़ाई
लखनऊ में शुरुआती पढ़ाई के बाद प्रियंका ने हाई स्कूल तक की पढ़ाई अमेरिका से की। आगे की पढ़ाई उन्होंने बरेली के आर्मी स्कूल से की। मिस इंडिया बनने और मॉडलिंग में आने से पहले उन्होंने कुछ दिनों तक मुंबई का जय हिंद कॉलेज अटेंड किया था।
सोनाक्षी सिन्हा – फैशन डिजाइनिंग में हैं ग्रैजुएट
सोनाक्षी ने कभी एक्टिंग के बारे में सोचा नहीं था। मुंबई के आर्य विद्या मंदिर से स्कूलिंग करने के बाद उन्होंने श्रीमाठी नाठीबाई दामोदर ठाकरे वुमन यूनिवर्सिटी से फैशन डिजाइनिंग की डिग्री ली है।
वरुण धवन – विदेश से ली बिजनेस मैनेजमेट की डिग्री
स्टूडेंट ऑफ द ईयर से बॉलीवुड डेब्यू करने वाले वरुण धवन ने यूके की नॉटिंघम यूनिवर्सिटी से बिजनेस मैनेजमेंट की डिग्री ली है। इंडिया आने के बाद उन्होंने करन जौहर को असिस्ट भी किया था।
रणबीर कपूर – बीच में छोड़ी कॉलेज की पढ़ाई
बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल में शुरुआती पढ़ाई के बाद रणबीर कपूर ने मुंबई के एचआर कॉलेज में एडमिशन लिया, लेकिन दो साल के बाद उन्होंने कोर्स बीच में ही छोड़ दिया और एक्टिंग का कोर्स करने न्यूयॉर्क चले गए थे।
रणवीर सिंह – डबल ग्रैजुएट हैं रणवीर
एक्टर रणवीर सिंह ने मुंबई के एचआर कॉलेज से कॉमर्स और इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने  यूएसए की इंडियाना यूनिवर्सिटी से आर्ट्स की डिग्री ली।
सुशांत सिंह राजपूत, पटना, दिल्ली में हुई स्कूलिंग
पटना और दिल्ली में सुशात की स्कूलिंग हुई है। लेकिन एक्टिंग में करियर बनाने के लिए DCE (देहली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग) से पढ़ाई कर रहे सुशांत ने तीन साल के बाद कोर्स बीच में ही छोड़ दिया था। कुछ समय पहले वो एक्टिंग कोर्स करने विदेश भी गए थे।

You must be logged in to post a comment Login