सर्दियों में रोजाना इनसे बनाएं सेहत

सर्दियों में रोजाना इनसे बनाएं सेहत

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सर्दियों का मौसम शुरू हो रहा है। सर्दियों में ही खाने-पीने का मजा है और साथ ही सेहत बनाने का भी। इस मौसम में आने वाले फल-सब्जियों से हम अपनी सेहत को निखार सकते है और कई रोगों को भी दूर भगा सकते है। आइए जानते है इनके बारें में…
बीन्स
सेम, फ्रेंच बीन्स (रमास की फली), बरबटी, रामफली, राजमा आदि में लौह, फॉस्फोरस, मैगनीशियम, सोडियम होता है। इनमें विटामिन बी9 भी पाया जाता है।
लाल गाजर
वसा में घुलनशील कम्पाउंड “कैरोटिनॉइड्स” से भरपूर होता है। यह अस्थमा और र्यूमेटॉइड आर्थराइटिस को कम करने में मदद करता है।
टमाटर
लाइकोपीन का अच्छा स्त्रोत है लाल टमाटर, जो एक एंटी-ऑक्सीडेंट है। यह कई कैंसर तथा धमनी के विकारों को दूर करने में मददगार होता है।
पालक
इसमें ओमेगा 3 और फोलेट होता है, जो उत्तक निर्माण करता है। यह ह्वदय रोगों, ह्वदय घात तथा ओस्टियो-पोरोसिस के खतरे को कम करता है।
योगहर्ट या दही
इसमें मिलने वाले लाभकारी बैक्टीरिया पाचन तंत्र को दुरूस्त रखते हैं। यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक रखता है और कैंसर को रोकता है।

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