विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार में करीब 1 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया

विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार में  करीब 1 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया
fii-investment
जनवरी से अब तक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार में  करीब 1 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है। इसकी मुख्य वजह देश में मजबूत सरकार का बनना और सरकार की ओर से आर्थिक रिफॉर्म के लिए किए जा रहे प्रयास हैं।
मार्केट के ताजा आंकड़ों के अनुसार इस साल अब तक FIIs ने कुल 9.60 लाख करोड़ रुपए के शेयर खरीदें हैं। वहीं इसी अवधि में कुल 8.6 लाख करोड़ की बिकवाली की है। इस तरह विदेशी निवेशकों की ओर से इस साल किया गया कुल टर्नओवर 1 लाख करोड़ का हो गया है।
दिसंबर महीने में अब तक विदेशी निवेशकों की ओर से 4032 करोड़ की खरीददारी की जा चुकी है। इससे पहले के दो वर्षों में भी विदेशी निवेशकों की ओर से 1 लाख करोड़ का टर्नओवर किया जा चुका है। जबकि 2014 में अभी दिसंबर का महीना बाकी है।
2012 में FIIs ने 1.28 लाख करोड़ और 2013 में 1.13 लाख करोड़ का निवेश भारतीय शेयर बाजार में किया था। बाजार के विशेषज्ञों का मानना है कि सरकार की ओर से हाल में लिए गए कदमों से विदेशी निवेशकों की ओर से खरीददारी देखने को मिल रही है। उनके मुताबिक दुनियाभर में ब्याज दरों को लेकर लिए जाने वाले निर्णय और घरेलू आर्थिक आंकड़ों पर आगे की दिशा निर्भर करेगी।
यह बात भी ध्यान देने वाली है कि इस साल डेट मार्केट में निवेश इक्विटी मार्केट से ज्यादा हो चुका है। इस साल अब तक 1.55 लाख करोड़ का निवेश विदेशी निवेशक डेट मार्केट में कर चुके हैं।

You must be logged in to post a comment Login