वाघा बॉर्डर के नजदीक पाकिस्तान में ब्लास्ट, 55 की मौत

वाघा बॉर्डर के नजदीक पाकिस्तान में ब्लास्ट, 55 की मौत
Baghga border
वाघा बार्डर के नजदीक पाकिस्तान की सीमा में हुए धमाके में करीब 55 लोगों की मौत होने की खबर है। धमाके में 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं। ब्लास्ट बॉर्डर के दोनों तरफ रोजाना होने वाले कार्यक्रम के बाद हुआ। आतंकी संगठन जुनदुल्लाह और जमात-उल-अहरर ने धमाके की जिम्मेदारी ली है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी धमाके की निंदा की है। घायलों को लाहौर के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। लाहौर के सभी अस्पतालों में इमरजेंसी घोषित कर दी गई है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने मामले की रिपोर्ट तलब की है।
सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार रविवार होने की वजह से रिट्रीट सेरेमनी देखने आए लोगों की संख्या आम दिनों से बहुत ज्यादा थी। पंजाब पुलिस के महानिरीक्षक मुश्ताक सुखेरा ने बताया, ‘सेरेमनी देखने के बाद बड़ी संख्या में लोग बाहर निकल रहे थे कि उसी समय आत्मघाती हमलावर ने एक निकासी गेट के पास खुद को उड़ा दिया।’ मारे गए लोगों में तीन रेंजर भी हैं।
तीन दिन नहीं होगा बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम
हमले को देखते हुए प्रतिदिन होने वाले बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम को अगले तीन नहीं आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। बीएसएफ ने भी वाघा बार्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी है। विदित हो कि, वाघा बॉर्डर पर प्रति दिन ‘ध्वज नीचे उतारने’ के लिए दशकों से यह समारोह आयोजित हो रहा है। इस देखने के लिए सीमा के दोनों ओर के नागरिक भारी संख्या में एकत्र होते हैं।

You must be logged in to post a comment Login