वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बने मिशेल जानसन: आईसीसी

वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बने मिशेल जानसन: आईसीसी

johsan

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जानसन को आईसीसी वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर और आईसीसी वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुना गया। जानसन ने अपने करियर में दूसरी बार यह पुरस्कार जीता है और रिकी पोंटिंग  (2006) तथा माइकल क्लार्क (2013) के बाद यह सम्मान हासिल करने वाले ऑस्ट्रेलिया के तीसरे टेस्ट क्रिकेटर हैं।

26 अगस्त 2013 से 17 सितंबर 2014 की वोटिंग अवधि में जानसन ने 15.23 की औसत से 59 टेस्ट विकेट लिए जबकि इंग्लैंड के खिलाफ उसने पिछले साल दिसंबर में एडीलेड में 40 रन देकर सात विकेट चटकाये। वनडे में जानसन ने 16 मैचों में 21 विकेट लिये।

2004 में पुरस्कार शुरू होने के बाद से जानसन अपने हमवतन रिकी पोंटिंग के बाद दो बार गैरी सोबर्स ट्रॉफी जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। जानसन 2009 में यह पुरस्कार जीत चुके हैं जबकि पोंटिंग ने 2006 और 2007 में पुरस्कार जीता था। अन्य विजेताओं में राहुल द्रविड़ (2004), जाक कैलिस और एंड्रयू फ्लिंटाफ (2005), शिवनारायण चंद्रपाल (2008), सचिन तेंदुलकर (2010), जोनाथन ट्राट (2011), कुमार संगकारा (2012) और माइकल क्लार्क (2013) शामिल हैं।                                                     जानसन ने कहा, ‘कुछ महान खिलाड़ियों ने यह पुरस्कार जीता है और यह विशेष सम्मान है। जानसन को पहले पांच नवंबर को दुबई में आईसीसी टेस्ट टीम में शामिल किया गया था। भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को पीपुल्स च्वाइस पुरस्कार के लिये चुना गया था। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को आईसीसी वर्ष का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना गया। वहीं इंग्लैंड के गैरी बालांस ने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ उदीयमान खिलाड़ी का पुरस्कार जीता।

 अन्य विजेताओं में इंग्लैंड की विकेटकीपर बल्लेबाज सारा टेलर शामिल हैं जिसे वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे क्रिकेटर चुना गया। आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच ने आईसीसी सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर का पुरस्कार जीता। स्काटलैंड के प्रेस्टन मोम्सेन ने सर्वश्रेष्ठ एसोसिएट और एफीलिएट क्रिकेटर का पुरस्कार जीता।रिचर्ड केटलबोरो को लगातार दूसरे साल सर्वश्रेष्ठ अंपायर की डेविड शेफर्ड ट्राफी के लिये चुना गया। आस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लानिंग को सर्वश्रेष्ठ टी20 महिला क्रिकेटर चुना गया। वहीं इंग्लैंड की कैटरीन ब्रंट ने आईसीसी स्पिरिट आफ क्रिकेट पुरस्कार जीता।

You must be logged in to post a comment Login