लॉन्च होते ही फट गया नासा का रॉकेट

लॉन्च होते ही फट गया नासा का रॉकेट
वॉशिंगटन। अंतरिक्ष में सामान ले जाने के लिए नासा द्वारा किराए पर लिए गए एक मानवरहित निजी रॉकेट में अमेरिका स्थित पूर्वी वर्जीनिया तट से प्रक्षेपण के कुछ ही समय बाद विस्फोट हो गया।
rocket nasa
ऑर्बिटल साइंसेज कॉर्पोरेशन के रॉकेट और सिग्नस मालवाहक अंतरिक्ष यान में मंगलवार शाम 6 बजकर 22 मिनट पर प्रक्षेपित करने के कुछ ही सेकंड बाद विस्फोट हो जाने के बाद नासा के प्रवक्ता जे. बोल्डन ने कहा कि प्रक्षेपण में कमी रही। किसी जिंदगी के नुकसान के कोई संकेत नहीं हैं। प्रक्षेपण अटलांटिक महासागर के वॉलप्स फ्लाइट फैसिलिटी से किया गया था।
बोल्डेन ने कहा कि संपत्ति और वाहन का पर्याप्त नुकसान हुआ। अभियान के नियंत्रक इसमें रही खामी का आकलन करने में जुटे हैं। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि यह मालवाहक यान लगभग 5 हजार पाउंड भार की सामग्री और उपकरणों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर ले जा रहा था।
अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार गड़बड़ी प्रक्षेपण के 6 सेकंड बाद हुई। व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को उनके अधिकारियों ने तत्काल इसकी सूचना दी।
व्हाइट हाउस के प्रमुख प्रेस उपसचिव एरिक शूल्त्ज ने कहा कि बुधवार शाम राष्ट्रपति को वर्जीनिया स्थित वॉलप्स में एंटारेस के प्रक्षेपण की विफलता के बारे में बता दिया गया। राष्ट्रपति को यह जानकारी व्हाइट हाउस की डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ अनिता डेकर ब्रेकेनरिज ने दी और इसके आगे की जानकारी आने पर उन्हें सूचित किया जाता रहेगा।
ऑर्बिटल साइंसेज कॉर्पोरेशन के कार्यकारी उपाध्यक्ष एवं इसके आधुनिक कार्यक्रम समूह के महाप्रबंधक फ्रैंक कल्बर्स्टन ने कहा कि क्या हुआ था, इस बारे में कुछ कहना अभी जल्दबाजी होगी।
कल्बर्स्टन ने कहा कि जानकारी जुटाने की शुरुआत करने के साथ ही हमारी प्रमुख चिंता उन लोगों की सुरक्षा से जुड़ी है, जो हमारे अभियानों में शामिल हैं। हम इस विफलता की वजह का पता लगाने के लिए तत्काल पूरी जांच करेंगे। हम यह भी पता लगाएंगे कि इस घटना की पुनरावृत्ति रोकने के लिए क्या कदम उठाए जाने चाहिए।
सीएनएन के अनुसार वीडियो में दिखाया गया कि रॉकेट हवा में कुछ सेकंड के लिए उड़ा और फिर इसमें विस्फोट हो गया। फिर यह जलता हुआ वापस धरती पर गिर गया और गिरते ही इससे और अधिक लपटें निकलीं। (भाषा)

 

You must be logged in to post a comment Login