लंदन से बिहार आयेंगे निवेशक : मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी

लंदन से बिहार आयेंगे निवेशक : मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी

download

जीतन राम मांझी ने शुक्रवार को कहा कि बिहार में सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल, मेडिकल कॉलेज व प्राइवेट यूनिवर्सिटी खुलेंगे. साथ ही फूड व कचरा प्रोसेसिंग और जल प्रबंधन के जरिये बिजली उत्पादन के यूनिट लगेंगे. इसे जमीन पर उतारने के लिए लंदन से निवेशक अक्तूबर के अंत तक बिहार आयेंगे.
लंदन से लौटने के बाद  पटना एयरपोर्ट के स्टेट हैंगर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि लंदन में किसान को-ऑपरेटिव फॉर्म से ज्यादातर उत्पादन करते हैं. बिहार में भी इसका प्रयोग किया जायेगा,ताकि यहां किसानों को अधिक फायदा हो. उन्होंने कहा कि लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में बिहार की ग्रोथ रेट पर व्याख्यान के अलावा डॉक्टर, शिक्षाविद व उद्यमियों से मुलाकात हुई. डॉक्टरों ने सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल अस्पताल व कॉलेज खोलने की इच्छा जतायी है. शिक्षाविदों ने प्राइवेट यूनिवर्सिटी खोलने का प्रस्ताव दिया है. बिहार में फिलहाल आठ से 10 विश्वविद्यालयों की और आवश्यकता है. सरकार गंभीरता से विचार कर रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बर्मिघम में मैंने भारतीय मूल के उद्यमी के फूड प्रोसेसिंग यूनिट का जायजा लिया. वहां धनिया समेत अन्य मसाले, गेहूं व चावल की प्रोसेसिंग होती है. इस यूनिट के लिए 350 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है और यह तीन से चार एकड़ में है. उन्हें भी बिहार आने का न्योता दिया गया है. बिहार में केला,लीची व मकई का उत्पादन बड़े पैमाने पर होता है.
इससे किसानों को मदद मिलेगी. इसके अलावा कचरा प्रोसेसिंग और जल प्रबंधन के जरिये बिजली उत्पादन के यूनिट लगाने की भी निवेशकों ने इच्छा जतायी है. शहर के कचरे से बिजली का उत्पादन होगा. शहर के कागज व पॉलीथिन को संग्रह कर प्रोसेसिंग से बिजली का उत्पादन होगा. इसके अलावा जल प्रबंधन माध्यम से भी बिजली का उत्पादन होगा. तालाब,नदी व नहर पर सोलर प्लेट लगा कर 40 मेगावाट बिजली तक का उत्पादन होगा. इसके लिए निवेशक को बिहार आने का आमंत्रण दिया गया है.
उनसे कहा गया कि उत्तर बिहार में नदी व चौर है, जबकि दक्षिणी बिहार में तालाब हैं. यहां सोलर प्लेट लगाये जा सकते हैं. मुख्यमंत्री ने बताया कि उनके आमंत्रण को वहां के निवेशकों ने स्वीकार किया है और अक्तूबर के अंत तक बिहार में आने का भरोसा दिया है. मुख्यमंत्री ने निवेशकों को बिजली, सड़क, कानून व्यवस्था व जमीन दिलाने का भरोसा दिलाया. इसके अलावा मुख्यमंत्री मंदबुद्धि के बच्चों के स्कूल भी गये.

You must be logged in to post a comment Login