यूपीएससी ने किया सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित

यूपीएससी ने किया सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित

UPSC~14~10~2014~1413287034_storyimage

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे मंगलवार को घोषित कर दिए गए। यूपीएससी ने उम्मीदवारों को सलाह दी है कि वे सूचना का अधिकार (आरटीआई) कानून के तहत अर्जी देकर अपने अंकों की जानकारी न मांगें क्योंकि सिविल सेवा परीक्षा की पूरी प्रक्रिया संपन्न होने के बाद आयोग खुद ही उम्मीदवारों के अंक सार्वजनिक कर देगा।
एक बयान में यूपीएससी ने कहा कि उम्मीदवारों को यह भी सूचित किया जाता है कि सिविल सेवा परीक्षा की समस्त प्रक्रिया के पूरा होने अर्थात अंतिम परिणाम घोषित किए जाने के बाद ही सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2014 के अंक, कट—ऑफ अंक और उत्तर कुंजी मुहैया कराई जाएंगी। इसलिए, इस संबंध में सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत अथवा इस प्रकार के किसी भी आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा।
बयान में सफल उम्मीदवारों से कहा गया है कि वे 14 दिसंबर से शुरू होने वाली सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए विस्तत आवेदन प्रपत्र (डीएएफ) भरें। बीते 24 अगस्त को हुई सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में करीब 4,51,602 उम्मीदवार शामिल हुए थे। जुलाई महीने में सिविल सेवा परीक्षा के पैटर्न को लेकर विवाद पैदा हो गया था। छात्रों की मांग थी कि प्रारंभिक परीक्षा के दूसरे प्रश्न—पत्र सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट (सीसैट) को खत्म किया जाए क्योंकि इससे मानविकी पृष्ठभूमि, खासकर हिन्दी माध्यम, के छात्रों को नुकसान होता है जबकि अंग्रेजी माध्यम के इंजीनियरिंग, विज्ञान एवं प्रबंधन पृष्ठभूमि के छात्र इससे फायदे में रहते हैं।
व्यापक विरोध—प्रदर्शनों के बाद सरकार ने सीसैट में पूछे जाने वाले अंग्रेजी कॉम्प्रीहेंशन के सवालों के अंक मेरिट में न जोड़ने का फैसला किया था। सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए विस्तत आवेदन फॉर्म (डीएएफ) यूपीएससी की वेबसाइट पर 28 अक्तूबर से 11 नवंबर 2014 के बीच उपलब्ध होंगे। बयान में कहा गया है कि सफल घोषित किए गए उम्मीदवारों को ऑनलाइन विस्तृत आवेदन प्रपत्र भरने से पहले, वेबसाइट के संगत पृष्ठ पर अपने को पंजीकृत करना होगा।
यूपीएससी ने कहा कि सभी अर्हक उम्मीदवारों से अपेक्षा की जाती है कि वे डीएएफ (सीएएसएम) विधिवत भरकर ऑनलाइन जमा करने के बाद अंतिम रूप से जमा किए गए डीएएफ (सीएसएम) का अलग से प्रिंट आउट ले लें। सफल उम्मीदवारों को स्वयं द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित उस डीएएफ (सीएसएम) की प्रिंटेड प्रति को सभी संगत दस्तावेजों, जिनमें निर्धारित शुल्क, जहां लागू हो, अवर सचिव (सीएसएम) को संबोधित अनुलग्नकों सहित, संघ लोक सेवा आयोग मुख्यालय भेजना होगा। डीएएफ (सीएसएम) भेजने की आखिरी तारीख 18 नवंबर है। यूपीएससी ने भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2014 में शामिल होने के लिए सफल घोषित किए गए उम्मीदवारों की सूची भी जारी की है।

You must be logged in to post a comment Login