मोदी ने देश बदलने के बदले थमा दिया झाड़ू : राहुल गांधी

मोदी ने देश बदलने के बदले थमा दिया झाड़ू : राहुल गांधी

 Rahul Gandhi 1122

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि झारखंड में कांग्रेस सबको बराबरी का अधिकार देगी। ऐसा झारखंड बनाया जाएगा, जिसमें अमीर-गरीब और सभी जाति-धर्म के लोगों की समान सहभागिता होगी। ताकि, राज्य का विकास सुनिश्चित हो सके। वे शनिवार को लातेहार जिले के मनिका और मेदिनीनगर जिले के पांकी में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। राहुल ने कहा कि यूपीए सरकार ने देश के हर व्यक्ति के हाथ में शक्ति देने का काम किया है। आरटीआई लागू होने के बाद कोई भी व्यक्ति सरकार से उसके काम के बारे में पूछ सकता है। पहले सरकार किसानों और आदिवासियों की जमीन कौड़ियों के भाव में अधिग्रहीत कर लेती थी। हमने उनका दर्द समझा। जमीन अधिग्रहण बिल लाकर किसानों को उनका हक दिया। महिलाओं को शक्ति दी। पंचायत चुनाव में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दिया। मनरेगा सहित कई ऐसे कानून बनाए, जिसका सीधा लाभ ग्रामीण उठा रहे हैं।

राहुल ने कहा कि झारखंड के युवाओं को काम के लिए दूसरे राज्यों में पलायन करना पड़ रहा है। यह चिंता का विषय है। झारखंड के युवाओं में कोई कमी नहीं है। यह राज्य संसाधनों से परिपूर्ण है। यहां बिजली की समस्या है। सूखा है। लेकिन कोई इसके बारे में कुछ नहीं बोलता। उन्होंने कहा कि राज्य का समग्र विकास तभी होगा, जब आपके हाथ में शक्ति होगी। हम युवाओं को काम देंगे। आपके हक और अधिकार के लिए लड़ेंगे। मिलकर सरकार चलाएंगे।

भाजपा पर साधा निशाना
राहुल गांधी ने कहा कि झारखंड में नौ साल तक भाजपा की सरकार रही। वह चाहती तो प्रदेश के लोंगो का विकास होता। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। राज्य को जहां पहुंचना चाहिए था, वहां नहीं पहुंचा। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार ने झारखंड के विकास के लिए 30 हजार करोड़ रुपए भेजे थे। भाजपा नेताओं ने इसे गायब कर दिया। पैसा नहीं पहुंचा। आने वाले समय में आपको पता चल जाएगा कि कौन आपका हिमायती है।

मोदी ने अमीरों-गरीबों को बांटा
उन्होंने कहा कि मोदी ने अमीरों-गरीबों को बांट दिया है। वे अलग-अलग हिंदुस्तान बनाना चाहते हैं। एक अमीरों का हिंदुस्तान और एक गरीबों का। प्रधानमंत्री कहते हैं कि केला गरीबों का फल है। लेकिन मेरा मानना है कि केला ही नहीं, सभी फलों पर गरीबों का हक है। भाजपा सिर्फ उद्योगपतियों के फायदे की बात सोचती है। अब तक एक भी ऐसा फैसला नहीं लिया, जिससे देश के हर तबके के लोगों को लाभ मिले। उन्होंने कहा कि झारखंड आदिवासियों का इलाका है। यहां धन की कोई कमी नहीं है। जल, जंगल, जमीन और खनिज, सबकुछ है। लेकिन इससे किसे फायदा हो रहा है,  आम लोगों को या फिर उद्योगपतियों को। आपमें प्रदेश को चलाने की ताकत है, लेकिन मोदी इसे उद्योगपतियों तक पहुंचाने का ताना-बाना बुन रहे हैं।

देश बदलने के बदले थमा दिया झाड़ू
कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, भाजपा ने कहा था कि हमारी पार्टी को समर्थन कीजिए, अच्छे दिन आएंगे। हिंदुस्तान बदल देंगे। लेकिन प्रधानमंत्री ने देश बदलने के बदले सबको झाड़ू पकड़ा दिया। आज मीडिया के सामने खड़े होकर केंद्र के मंत्री दस्ताना पहनकर झाड़ू लगा रहे हैं। वहीं सामने मजदूर भी झाड़ू लगा रहे हैं। क्या किसी गांव में मंत्री या सांसद ने झाड़ू लगाया। उन्होंने कहा, हम सफाई के खिलाफ नहीं हैं। लेकिन प्रधानमंत्री का काम देश बनाने का होता है, झाड़ू लगाने का नहीं।

You must be logged in to post a comment Login