भारत में नए आईफोन के लॉन्च पर ऐपल के अंदर तनातनी

भारत में नए आईफोन के लॉन्च पर ऐपल के अंदर तनातनी

iPhone-6-and-iPhone-6-Plus

 

पैरंट कंपनी अमेरिका और चीन में आईफोन 6 और 6 प्लस की भारी डिमांड को देखते हुए यह लॉन्च नवंबर की शुरुआत तक टालना चाहती है, जबकि भारत में ऐपल की टीम और डिस्ट्रिब्यूटर्स दिवाली से पहले इन्हें पेश कर फेस्टिव डिमांड का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना चाहते हैं। अगर ऐपल इन मॉडल्स को लॉन्च नहीं करती तो उसकी प्रतिद्वंद्वी सैमसंग के लिए मैदान साफ रहेगा, जो अपनी फ्लैगशिप डिवाइसेज़ लॉन्च करने की योजना बना रही है।

ग्रे मार्केट में रिस्पॉन्स को देखकर भारत में नए आईफोन की जोरदार डिमांड का अनुमान लगाया जा सकता है। ईबे इंडिया पर आईफोन 6 और 6 प्लस 57,900-1.29 लाख रुपए में मिल रहे हैं। मुंबई में हीरा पन्ना शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और कोलकाता के एसी मार्केट और फैंसी मार्केट जैसे ग्रे मार्केट्स में आईफोन 6 का 16 जीबी वेरिएंट 60,000-62,000 रुपए में मिल रहा है। आईफोन 6 प्लस और ज्यादा मेमरी वाले वेरिएंट्स के लिए 7-10 दिन का वेटिंग पीरियड है। अभी यह साफ नहीं है कि भारत में कंपनी किस कीमत पर इन्हें लॉन्च करेगी।

ऐपल ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि उसने 19 सितंबर के लॉन्च के केवल तीन दिनों के अंदर 10 मार्केट्स में आईफोन 6 और आईफोन 6 प्लस की एक करोड़ से ज्यादा यूनिट बेची हैं, जो कंपनी के लिए एक नया रेकॉर्ड है। कंपनी ने कहा था कि इस वर्ष के अंत तक नई डिवाइसेज़ 115 देशों में लॉन्च की जाएंगी।

ऐपल के सीईओ टिम कुक के मुताबिक, कंपनी ने नए आईफोन के लिए मैन्युफैक्चरिंग पहले से ज्यादा बढ़ाई है। हालांकि अगर सप्लाई बेहतर होती, तो और सेल्स की जा सकती थी। अब कंपनी जल्द से जल्द ऑर्डर्स पूरे करने पर काम कर रही है। आईफोन के नए मॉडल अगले सप्ताह चीन में लॉन्च किए जा सकते हैं।

You must be logged in to post a comment Login