भारतीय सीमा में घुसे एक हजार से अधिक चीनी सैनिक

भारतीय सीमा में घुसे एक हजार से अधिक चीनी सैनिक

18_09_2014-china17a

लद्दाख के चुमार सेक्टर में चीनी सैनिक अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। बुधवार को चीन के करीब एक हजार से अधिक हथियार बंद सैनिक भारतीय सीमा में करीब चार-पांच किमी तक अंदर घुस आए। भारतीय सेना के विरोध के बावजूद इन सैनिकों ने लौटने से इन्कार कर दिया।

गौरतलब है कि पिछले एक सप्ताह से लगभग 250 चीनी सैनिकों ने पहले ही चुमार में डेरा डाल रखा है। चीनी सैनिकों की यह घुसपैठ ऐसे समय हुई, जब चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग तीन दिवसीय भारत दौरे पर हैं। इस दौरान सीमा विवाद और घुसपैठ जैसे मसलों पर चर्चा होने की संभावना है।

चीनी सैनिकों के हाथों में बैनर भी है, जिसमें वह इस क्षेत्र पर अपनी दावेदारी जता रहे हैं। दूसरी ओर लद्दाख के डमचक क्षेत्रों में भी चीनी नागरिकों के घुसपैठ की भी खबर है। वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव कम करने के लिए बुधवार को चुशुल क्षेत्र में आयोजित दोनों देशों के बीच ब्रिगेडियर स्तर की बैठक बेनतीजा रही।

बैठक में डमचक में चीनी नागरिकों की घुसपैठ के मामले के अलावा चुमार सेक्टर में चीनी सैनिकों के घुस आने पर भी चर्चा हुई। पिछले एक सप्ताह में दोनों देशों के बीच यह दूसरी फ्लैग मीटिंग है। पांच दिन पहले चीन के करीब 250 सैनिक चुमार इलाके में भारतीय सीमा में घुस आए थे और उनका सेना और आइटीबीपी के जवानों के साथ कहासुनी हुई थी।

You must be logged in to post a comment Login