ब्रैंड वैल्यू में शाहरुख नंबर वन

ब्रैंड वैल्यू में शाहरुख नंबर वन

shahrukh

भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन एम एस धोनी भले ही ऐंडोर्समेंट्स के मामले में देश में सबसे ज्यादा रकम कमाने वाले खिलाड़ी हों, लेकिन उनकी 7.2 करोड़ डॉलर यानी करीब 441 करोड़ रुपये की ब्रैंड वैल्यू अब भी सिनेमा स्क्रीन पर रोमांस के जादूगर कहे जाने वाले शाहरुख खान और नए सितारे रणबीर कपूर से नीचे ही है।

ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म अमेरिकन अप्रेजल ने एक नई स्टडी में बताया है कि शाहरुख और रणबीर ही देश में ऐसी सेलेब्रिटीज हैं, जिनकी ब्रैंड वैल्यू 10 करोड़ डॉलर से ज्यादा है। भारत में टॉप 15 सिलेब्रिटी ब्रैंडस की टोटल वैल्यू 82 करोड़ डॉलर यानी 5,025 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई गई है।

हुंडई, नेरोलैक पेंट्स और रॉयल स्टैग विस्की सहित 10 से ज्यादा जानेमाने ब्रैंडस के ऐंडोर्समेंट्स के साथ शाहरुख देश के सबसे वैल्यूएबल सिलेब्रिटी हैं। उनकी ब्रैंड वैल्यू 16.5 करोड़ डॉलर यानी 1,000 करोड़ रुपये से ज्यादा आंकी गई है। अमेरिकन अप्रेजल की रिपोर्ट में ब्रैंड वैल्यू की गणना संबंधित सिलेब्रिटी की प्रतिष्ठा और ऐंडोर्समेंट्स से इनकम पैदा करने की उसकी क्षमता के आधार पर आंकी गई है। इस तरह ऐवरेज ऐन्युअल ऐंडोर्समेंट रेवेन्यू निकाली गई और इसमें टैक्स सहित दूसरी जरूरी लागत को घटा दिया गया है।

अमेरिकन अप्रेजल इंडिया के एमडी वरुण गुप्ता ने कहा, ‘संबंधित सिलेब्रिटी के दमखम वाले क्षेत्र में उसके प्रदर्शन के आधार पर ब्रैंड वैल्यू में काफी बदलाव आया।’ उन्होंने कहा कि हो सकता है कि क्रिकेट फील्ड में बेहतर प्रदर्शन न कर पाने का असर धोनी की ब्रैंड वैल्यू पर पड़ा हो। रिपोर्ट में कहा गया कि टॉप 15 सिलेब्रिटीज ने 2013-14 में 1,100 करोड़ रुपये से ज्यादा ऐंडोर्समेंट फीस ली।

इसकी टॉप 10 रैंकिंग में केवल तीन महिलाएं: ऐक्ट्रेस दीपिका पादुकोण, कटरीना कैफ और करीना कपूर रहीं। क्रिकेटर विरोट कोहली की वैल्यूएशन सलमान खान, आमिर खान और अमिताभ बच्चन से ज्यादा रही।

You must be logged in to post a comment Login