बेहतर काम करने वाले दुनिया के टॉप लीडर्स में दुसरे नंबर पर हैं मोदी

बेहतर काम करने वाले दुनिया के टॉप लीडर्स में दुसरे नंबर पर हैं मोदी

Narendra_Modi

जापान की एक मार्केट रिसर्च कंपनी ने बेहतरीन काम करने वाले दुनिया के शीर्ष 30 नेताओं की एक सूची जारी की है, जिसमें प्रधानमंत्रीनरेन्द्र मोदी को दूसरे पायदान पर रखा गया है.

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस सूची में पहले स्थान पर हैं. सूची में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को तीसरे पायदान पर रखा गया है. इस सर्वेक्षण में लोगों से यह भी पूछा गया था कि वे अपने नेता में कितना विश्वास रखते हैं. टोक्यो की जीएमओ रिसर्च नाम की कंपनी ने इस सर्वेक्षण में 26,000 लोगों की राय ली. सर्वेक्षण में शी,नरेन्द्र मोदी और मर्केल को लोगों ने 10 में क्रमश: 7.5, 7.3 और 7.2 अंक दिए.

इस सर्वेक्षण के नतीजों को हावर्ड केनेडी स्कूल के ऐश सेंटर फॉर डेमोक्रेटिक गवर्नेंस एंड इनोवेशन ने प्रकाशित किया, जबकि इस संस्थान में चीन मामलों के विशेषज्ञ एंथनी साइच ने इसका विश्लेषण किया. इस सर्वेक्षण में फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलोंद को 6.3, जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे को 6.1 और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को 6.0 अंक मिले.

 अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को 6.6 अंक मिले और वह ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन से जरा सा आगे रहे, जिन्हें 6.5 अंक हासिल हुए. नागरिकों से घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय मामलों से निपटने में अपने नेता की काबिलियत के बारे में पूछने पर क्रमश: 94.8 फीसदी एवं 93.8 फीसदी के साथ शी पहले स्थान पर रहे. मोदी इस मामले में क्रमश: 93.2 और 93.3 फीसदी के साथ दूसरे पायदान पर रहे. पुतिन ने 86.2 एवं 86 फीसदी के साथ तीसरा स्थान हासिल किया.
Source : Aaj Tak

You must be logged in to post a comment Login