बिहार को मिलेगी 4000 मेगावाट क्षमतावाली ‘अल्ट्रा मेगा पावर प्रोजेक्ट’ : पीयूष गोयल

बिहार को मिलेगी 4000 मेगावाट क्षमतावाली ‘अल्ट्रा मेगा पावर प्रोजेक्ट’ : पीयूष गोयल

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने बाढ़ स्थित एनटीपीसी का यूनिट और मुजफ्फरपुर के कांटी विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड की 110 मेगावाट की यूनिट का उद्घाटन किया. इस मौके पर गोयल ने कहा कि अब पूरे बिहार को सातों दिन 24 घंटे बिजली मिलेगी. राज्य स्वावलंबी होगा. बाढ़ एनटीपीसी के लिए शीघ्र कोयला खदान उपलब्ध करायेंगे. खदानों  की नीलामी होगी. बिहार-झारखंड के खान की नीलामी से मिले पैसे इन्हीं दोनों राज्यों में खर्च  होंगे. कांटी में कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह की मांग पर गोयल ने 4000 मेगावाट क्षमतावाली ‘अल्ट्रा मेगा पावर प्रोजेक्ट’ देने की घोषणा की.
कहा, दिल्ली पहुंचते ही इस पर काम शुरू  कर देंगे. अब बारी थी सूबे के सीएम की. सीएम जीतन राम मांझी भी दो कदम आगे बढ ़कर बोल दिया. हम इस पावर प्रोजेक्ट के लिए जितनी जल्दी हो जमीन देंगे. अल्ट्रा मेगा पावार प्लांट के यूनिट लगायेंगे.  इसके लिए बिहार को पानी और जमीन का आवंटन करना होगा. कहा कि राज्य सरकार के साथ मिल कर बिजली समस्या का वह  समाधान करेंगे. तीन चार महीने में बाढ़ में  छोटे मोटे काम  पूरा  कर लिये जायेंगे. एनटीपीसी ने बेगूसराय में आइटीआइ को गोद लिया है. उन्होंने वर्ष 2005 में आरंभ किये गये पहले फेज के निर्माण को भी शीघ्र पूरा करने का भरोसा दिलाया.
गोयल ने बताया कि फेज एक के काम को मौजूदा कंपनी यदि जल्द निर्माण कार्य पूरा नहीं किया तो उसके टेंडर को रद्द कर देंगे. निर्माण की जिम्मेवारी भेल को सौंप देंगे. उन्होंने बाढ़ के आसपास के पांच किलोमीटर के दायरे में  बसे गांवों को सस्ती बिजली देने का वादा किया. राज्य सरकार से गांवों में तार बिछाने का अनुरोध किया,  तो  सीएम ने ढाई माह में इसे पूरा करने का आश्वासन दिया. कर लेगी. गोयल ने कहा कि विकास के लिए बिहार की सरकार यदि एक कदम आगे बढ़ेगी तो केंद्र की सरकार तीन कदम आगे बढ़कर काम करेगी. उन्होंने कहा कि  किसी भी इलाके में बिजली की कमी नहीं होने दी  जायेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि  देश में 125 करोड़ लोगों को 24 घंटे बिजली दी जायेगी.  खेतों को अलग से बिजली दी जायेगी. इसके लिए दीन दयाल  उपाध्याय फीडर की व्यवस्था की जा रही है.

You must be logged in to post a comment Login