बिग बी को अमेरिकी कोर्ट का समन

बिग बी को अमेरिकी कोर्ट का समन

big-b

बॉलिवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को अमेरिका के लॉस ऐंजिलिस के फेडरल कोर्ट ने समन जारी किया है। अमिताभ पर 1984 में हुए सिख दंगों को कथित तौर पर भड़काने का आरोप लगा है। सिख्स फॉर जस्टिस नाम की एक संस्था के कानूनी सलाहकार गुरपतवंत सिंह पन्नुन ने अमिताभ बच्चन के खिलाफ कोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिकाकर्ता के मुताबिक, ‘पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद अमिताभ बच्चन, खून का बदला खून से लेंगे, ये नारा लगाकर दंगा भड़का रहे थे।’
‘अमिताभ बच्चन जो उस वक्त गांधी परिवार के काफी करीबी थे, 31 अक्टूबर 1984 को दिल्ली में एम्स के बाहर आए और वहां मौजूद भीड़ को भड़काया।’ अमिताभ को 21 दिन के अंदर, मानवाधिकार संस्थान की ओर से लगाए गए इन आरोपों का जवाब देना है।
इस केस के मुख्य गवाह जगदीश कौर ने पिछले साल इस बात पर सवाल उठाए थे कि एंटी-सिख सेंटीमेंट भड़काने के मामले में आखिर क्यों अब तक अभिनेता अमिताभ बच्चन से पूछताछ नहीं की गई है। हालांकि अमिताभ, इससे पहले भी कई बार इन आरोपों को बेबुनियाद बता चुके हैं। उन्होंने 2011 में अकाल तख्त को एक चिट्ठी भी लिखी थी जिसमें उन्होंने पुर जोर तरीके से सिख दंगे में किसी भी तरह का रोल होने की बात से इंकार किया था। साथ ही ये भी तर्क दिया था कि उनके नाना-नानी भी सिख थे।

You must be logged in to post a comment Login